मैच (15)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
Women's Hundred (2)
Men's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (5)
ख़बरें

T20 WC 2024 : भारत का सुपर 8 शेड्यूल और नियम

भारत के ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज़ भी हैं, जबकि एक टीम का तय होना बाक़ी है

The Indian players sport happy expressions after a hard-fought win, India vs Pakistan, T20 World Cup 2024, New York, June 9, 2024

24 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना सामना होगा  •  ICC/Getty Images

T20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक 7 टीमें सुपर 8 राउंड में प्रवेश कर चुकी हैं। तीन जीत और कुल सात अंकों के साथ अपने ग्रुप की अव्वल रहने के बाद भारत को इस राउंड में अपना पहला मैच 20 जून को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ खेलना है। भारत (A1) के ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया (B2) और अफ़ग़ानिस्तान (C1) शामिल हैं। चौथी टीम बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में से कोई एक होगी जिसका पता इन दोनों टीमों द्वारा सोमवार को खेले जाने वाले मैच के नतीजे के बाद चलेगा।
जबकि स्कॉटलैंड पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद ग्रुप 2 की चार टीमों की तस्वीर साफ़ हो गई है। इस ग्रुप में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) (A2), वेस्टइंडीज़ (C2), साउथ अफ़्रीका (D1) और इंग्लैंड शामिल हैं। सुपर 8 का पहला मैच 19 जून को भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से साउथ अफ़्रीका और USA के बीच खेला जाएगा।

सुपर 8 में भारत का शेड्यूल

भारत को इस राउंड में अपना पहला मैच 20 जून को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ ब्रिजटाउन में खेलना है। यह मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा। सुपर 8 राउंड में भारत के सभी मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होंगे। 22 जून को भारत का सामना नॉर्थ साउंड में सोमवार को बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में से किसी एक टीम के साथ होगा। भारत इस राउंड में अपना अंतिम मैच 24 जून को ग्रॉस आइलेट में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलेगा।
ग्रुप स्टेज में अर्जित अंकों को और नेट रन रेट का लाभ टीमों को सुपर 8 में नहीं मिलेगा। इस दौर में सभी टीमों को एक बार फिर शून्य से शुरुआत करनी होगी। दोनों ग्रुप की अंक तालिका में शीर्ष दो पर रहने वालीं टीम सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करेंगी। पहला सेमीफ़ाइनल भारतीय समयानुसार 27 जून को सुबह छह बजे से खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफ़ाइनल भी भारतीय समयानुसार इसी दिन रात आठ बजे से गयाना में खेला जाएगा। भारत अगर सेमीफ़ाइनल में पहुंचता है तब वह गयाना में दूसरा सेमीफ़ाइनल खेलेगा
फ़ाइनल 29 जून को ब्रिजटाउन में रात आठ बजे से खेला जाएगा। पहले सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के लिए रिज़र्व डे रखा गया है। जबकि दूसरे सेमीफ़ाइनल के लिए रिज़र्व डे नहीं रखा गया है।