मैच (18)
ZIM v IND (1)
LPL (2)
TNPL (2)
RHF Trophy (3)
T20 Blast (7)
MLC (2)
ENG v NZ (W) (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप 2024 : क्वाल‍िफ़ाई किया तो 27 जून को गयाना में सेमीफ़ाइनल खेलेगा भारत

टूर्नामेंट शेड्यूल में दूसरे सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के बीच केवल एक दिन का अंतर है

Rohit Sharma and Rahul Dravid share a joke at India's training session, Bengaluru, January 16, 2024

रोहित शर्मा एंड कंपनी को क्वालीफ़ाई करने पर गयाना में खेलना होगा सेमीफ़ाइनल  •  PTI

अगर भारत टी20 विश्व कप 2024 के नॉकआउट चरण के लिए क्वाल‍िफ़ाई कर जाता है तो वह 27 जून को प्रोविडेंस गयाना में दूसरा सेमीफ़ाइनल खेलेगा। ICC की खेल परस्थितियों से जुड़े जानकारियां ESPNcricinfo को प्राप्त हुई है। इसके अनुसार इस जानकारी की पुष्टि की गई कि अगर भारत सेमीफ़ाइनल में पहुंचा तो वे गुयाना में अपना मैच खेलेंगे।
मैच के समय के कारण संभवतः भारत को गयाना सेमीफ़ाइनल आवंटित किया गया है।
तरौबा, त्रिनिदाद में पहला सेमीफ़ाइनल रात को खेला जाएगा। 26 जून को स्थानीय समयानुसार रात 8.30 बजे से यह मैच शुरू होगा। भारतीय समय के अनुसार उस मैच का समय 27 जून सुबह 6 बजे होगा। गयाना सेमीफ़ाइनल वहां के समय के अनुसार सुबह 10.30 बजे शुरू होगा और भारत के अनुसार यह रात को आठ बजे शुरू होगा।
इस टूर्नामेंट का फ़ाइनल 29 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा और तब भारत में शाम के 7:30 बज रहे होंगे।
ICC की खेल परिस्थितियों से जुड़ी जानकारियां इस बात की भी पुष्टि करती हैं कि दूसरे सेमीफ़ाइनल के लिए कोई रिज़र्व डे नहीं रखा गया है। सिर्फ़ इस मैच के लिए 250 अतिरिक्त मिनट आवंटित किए जाएंगे। वहीं पहले सेमीफ़ाइनल के लिए 190 अतिरिक्त मिनट और एक रिज़र्व डे आवंटित किया गया है।
दूसरे सेमीफ़ाइनल के लिए अतिरिक्त समय इसलिए आवंटित किया गया है क्योंकि टूर्नामेंट शेड्यूल में दूसरे सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के बीच केवल एक दिन का अंतर है।
लगातार बारिश की स्थिति में दूसरा सेमीफ़ाइनल मुश्किल में पड़ सकता है। ICC प्रतियोगिताओं में सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में निर्णायक परिणाम तभी प्राप्त किया जा सकता है जब दोनों टीमों ने कम से कम दस-दस ओवर बल्लेबाज़ी की हो।
अधिकांश टी20 मैचों में दूसरे पारी में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को छोटे मैच में परिणाम प्राप्त करने के लिए केवल पांच ओवर तक बल्लेबाज़ी करने की ज़रूरत होती है। टी20 विश्व कप में भी यही नियम है लेकिन नॉकआउट मैचों में यह नियम बदल जाता है। ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप का सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में भी इसी नियम के तहत खेला गया था।