मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
ख़बरें

थाईलैंड के अच्छे प्रदर्शन से लोगों में बढ़ेगी क्रिकेट के प्रति जागरुकता : हर्षल पाठक

थाईलैंड कोच के मुताबिक़ भारत के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल का मुक़ाबला खेलना थाईलैंड के लिए ऐतिहासिक दिन था

थाईलैंड की खिलाड़ियों में भारत के ख़िलाफ़ मैच के प्रति उत्साह देखने लायक था  •  Getty Images

थाईलैंड की खिलाड़ियों में भारत के ख़िलाफ़ मैच के प्रति उत्साह देखने लायक था  •  Getty Images

एशिया कप के सेमीफ़ाइनल में भारत से 74 रनों की हार का सामना करने का बावजूद थाईलैंड की टीम गुरुवार को बहुत उत्साहित दिखी। सिलेट अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में सुबह सवेरे खेले गए मैच के दौरान कोई ख़ास माहौल नहीं था लेकिन थाईलैंड के खिलाड़ियों की ऊर्जा देखते बनती थी। मैच के बाद थाईलैंड के खिलाड़ी एक सामूहिक फ़ोटो का हिस्सा बने, जिसके बाद उनके खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों के साथ सेल्फ़ी के लिए पोज़ करते दिखे।
ख़ुश होने के कारण भी कई थे। मैच के विशेष प्रतिद्वंद्विता ना दे पाने के बावजूद उन्होंने भारत जैसी शक्तिशाली टीम को 148 के स्कोर पर रोका और फिर ख़ुद 20 ओवर खेले। उनके कोच हर्षल पाठक के अनुसार यह विश्व की 12वीं रैंकिंग की टीम के लिए एक ऐतिहासिक दिन था।
पाठक के हिसाब से इस प्रदर्शन के दो फ़ायदे होंगे। हालांकि इस टीम की शान में जुलूस निकाला जाना शायद उम्मीद से परे है, लेकिन जिन लोगों में क्रिकेट की समझ है वह उनकी प्रशंसा ज़रूर करेंगे। इससे बड़ा असर होगा भविष्य के खिलाड़ियों को प्रेरित करने से।
पाठक ने कहा, "टीम के अच्छे प्रदर्शन से लोगों में इस खेल के प्रति जागरुकता बढ़ेगी। जो क्रिकेट से जुड़े हैं, ज़ाहिर है उन्हें इससे प्रेरणा मिलेगी। उनके लिए [नारूएमॉल] चाईवाई, नटकान [चंथाम] और चानिदा [सुथ्थीरुआंग] जैसे खिलाड़ी बहुत बड़े प्रेरणास्रोत हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "हम इस चीज़ पर ग़ौर करेंगे कि हमने क्या अच्छा किया और आगे बेहतर करने के लिए हमें क्या करना होगा। हमने भिन्न परिस्थितियों में विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों का सामना किया है। अब हमें यह समझना है कि हम उन पर कैसे हावी हो सकते हैं।"
टूर्नामेंट की शुरुआत में बांग्लादेश और श्रीलंका से भारी हार के बाद थाईलैंड ने पाकिस्तान पर एक रोमांचक चार विकेट की जीत हासिल की। इसके बाद उन्होंने यूएई और मलेशिया को हराकर अंक तालिका में बांग्लादेश के ऊपर छलांग लगाई। गत विजेता बांग्लादेश श्रीलंका से हारा और फिर यूएई से उनका मुक़ाबला रद्द हो गया। ऐसे में थाईलैंड की टीम ने पहली बार सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करने का जश्न अपने होटल में मनाया।
पाठक ने कहा, "मैंने शुरुआत में और उम्मीद रखी थी। मैं चाहता था हम फ़ाइनल खेलें। लेकिन टीम ने दो हार के बाद बढ़िया वापसी की है। उन्होंने अच्छे चरित्र का परिचय दिया है। हमने आज भी भारत के ख़िलाफ़ पहले मुक़ाबले से बेहतर किया। उनकी अच्छी शुरुआत के बाद गेंद से हमने आख़िरी 10 ओवरों में अच्छी वापसी की। कप्तान के फ़ील्ड सेटिंग बहुत बढ़िया थे और टीम की योजना अच्छी रही।"
पाठक आगे बोले, "थाईलैंड में क्रिकेट मुख्य खेल नहीं है। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका या बांग्लादेश में क्रिकेट एक धर्म के समान है। आप क्रिकेट का ज्ञान शुरुआत से ही अपने परिवेश से सीखते हैं और जैसे आप आगे बढ़ते हैं तो कोच आपके इस ज्ञान को और बेहतर करते जाते हैं। थाईलैंड जैसे देश में आपको बतौर कोच हर चीज़ को अच्छे से समझाना पड़ता है। ऐसा मैं इस नियुक्ति के शुरुआती दिनों में करता था। अब मुझे यह भरोसा है कि यह खिलाड़ी ख़ुद बहुत कुछ समझ लेते हैं।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।