मैच (13)
आईपीएल (2)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

रोहित शर्मा की भविष्यवाणी सही हुई, तिलक वर्मा को भारतीय टी20 टीम में मिली जगह

मुंबई इंडियंस के युवा बल्लेबाज़ ने कहा कि वह हर रात सोचते हैं कि मैदान पर उतर कर कैसे बल्लेबाज़ी करनी है

Rohit Sharma and Tilak Varma added 68 off 50, Delhi Capitals vs Mumbai Indians, IPL 2023, Delhi, April 11, 2023

तिलक ने हालिया आईपीएल सीज़न में 343 रन बनाए थे  •  Associated Press

रोहित शर्मा ने मई 2022 में ही इस बात की भविष्यवाणी कर दी थी कि मुंबई इंडियंस के तिलक वर्मा बहुत जल्द भारत के लिए खेलेंगे। रोहित ने कहा था, "इतना शांत दिमाग रखना कभी आसान नहीं होता। मेरी राय में वह बहुत जल्द भारत के लिए सभी प्रारूपों में खेलते हुए दिखेंगे। उनके पास अच्छी तकनीक के साथ-साथ सयंम भी है, जो उच्चतम स्तर पर खेलने के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है।"
रोहित के इस स्टेटमेंट के एक साल बाद तिलक भारतीय टीम की तरफ़ से डेब्यू करने के लिए एक और कदम आगे बढ़ा चुके हैं। इस 20 वर्षीय युवा खिलाड़ी को वेस्टइंडीज़ दौरे पर होने वाले पांच टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया है।
तिलक फ़िलहाल दलीप ट्रॉफ़ी का हिस्सा हैं। वहां वह साउथ ज़ोन की तरफ़ खेल रहे हैं। उन्होंने सेमीफ़ाइनल के दूसरे दिन का खेल ख़त्म होने के बाद कहा, "मैं अभी बिल्कुल ही राष्ट्रीय टीम की तरफ़ से खेलने के बारे में नहीं सोच रहा था। मेरे मां और पिताजी कल वीडियो कॉल पर रो रहे थे। वह बहुत इमोशनल हो गए थे। मेरे बचपन के एक दोस्त ने कल रात 8 बजे के क़रीब मुझे कॉल कर के बताया कि मेरा चयन भारतीय टीम में हो गया है, वहीं से मुझे अपने सलेक्शन के बारे में पता चला।"
उन्होंने आगे कहा, "मैंने रोहित भाई, सचिन सर और विराट (कोहली) भाई से भी बहुत कुछ सीखा है। वे हमेशा बताते हैं कि जब आप अच्छे फ़ॉर्म में होते हैं, तो आपका अवचेतन मन (सबकंसियस माइंड) बिल्कुल सही जगह पर होता है। वे हमेशा मुझे शरीर के क़रीब से शॉट्स खेलने के लिए कहते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मैदान के बाहर की तैयारियां बहुत महत्वपूर्ण हैं।"
तिलक ने बीते आईपीएल में 164 के स्ट्राइक रेट से कुल 343 रन बनाए थे। आईपीएल 2023 में 300 से ज़्यादा रन बनाते हुए सिर्फ़ दो भारतीय बल्लेबाज़ों (सूर्यकुमार यादव और अजिंक्य रहाणे) का स्ट्राइक रेट तिलक से बेहतर था। इससे पहले 2022 के आईपीएल सीज़न में भी तिलक ने 397 रन बनाए थे। वह तिलक का पहला आईपीएल सीज़न था।
तिलक ने कहा, "मैं हर रात सोचता हूं कि अगर किसी विश्व कप के मैच में हम 40 या 50 के स्कोर पर पांच विकेट गंवा चुके हैं तो मैं किस तरह से बल्लेबाज़ी करूंगा। ऐसा करने से मेरे लिए कई चीज़ें आसान हो जाती हैं।"
अगले टी20 विश्व कप में एक साल से भी कम का समय रह गया है। रोहित शर्मा की भविष्यवाणी अगर सही रही तो तिलक उस टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं। हालांकि यह समय ही बताएगा कि वह आईपीएल में अपनी सफलता को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी जारी रख पाएंगे या नहीं।

हिमांशु अग्रवाल ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।