मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

2024 में टी20 विश्व कप में 20 टीमें, अगले साल पहला महिला अंडर-19 विश्व कप

आईसीसी ने अपने बैठक में 2025 महिला वनडे विश्व कप के क्वालिफ़िकेशन प्रक्रिया को भी साझा किया

महिला क्रिकेट का पहला अंडर-19 विश्व कप साउथ अफ़्रीका में जनवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा।  •  ICC via Getty Images

महिला क्रिकेट का पहला अंडर-19 विश्व कप साउथ अफ़्रीका में जनवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा।  •  ICC via Getty Images

2024 में वेस्टइंडीज़ और संयुक्त राष्ट्र अमरीका (युएसए) में सह-आयोजित टी20 विश्व कप में 12 टीमें सीधे क्वालिफ़ाई करेंगी। रविवार को दुबई में अपने मीटिंग संपन्न करने के साथ-साथ आईसीसी ने महिला क्रिकेट में 2024 टी20 विश्व कप और 2025 के वनडे विश्व कप के क्वालिफ़िकेशन प्रक्रिया पर कुछ फ़ैसले लिए। साथ ही महिला क्रिकेट में पहले अंडर-19 विश्व कप का भी कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया है।
2024 पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार 20 टीमें भाग लेंगी और शीर्ष की आठ टीमें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2022 विश्व कप के तालिका के आधार पर मेज़बान टीमों के साथ लीग स्टेज के लिए क्वालिफ़ाई कर जाएंगी। इस क्वालिफ़िकेशन में बाक़ी की दो टीमें इस साल 14 नवंबर पर जारी आईसीसी टीम रैंकिंग के आधार पर पहचानी जाएंगी। यदि वेस्टइंडीज़ इस साल के विश्व कप में शीर्ष आठ टीमों में हो तो रैंकिंग्स की शीर्ष तीन टीमों को इस क्रम में शामिल किया जाएगा। बाक़ी की आठ टीमों के लिए स्थानीय क्वालिफ़ायर खेले जाएंगे जिसमें अफ़्रीका, एशिया और यूरोप से दो दो टीमें होंगी और अमरीकी महाद्वीप से एक टीम और पूर्वी एशिया से एक टीम होगी।ॉ
महिला क्रिकेट में एक नया टूर्नामेंट
महिला क्रिकेट का पहला अंडर-19 विश्व कप साउथ अफ़्रीका में जनवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी और इसे टी20 फ़ॉर्मैट में खेला जाएगा। यह साउथ अफ़्रीका में दो महीनों में ही दो बड़े टूर्नामेंट की मेज़बानी का पहला अवसर होगा। अगला टी20 विश्व कप भी साउथ अफ़्रीका में ही 9 फ़रवरी और 26 फ़रवरी के बीच खेला जाएगा।
2024 महिला टी20 विश्व कप में आठ टीमों का सीधा प्रवेश
2024 में होने वाली महिला टी20 विश्व कप में भी पुरुष क्रिकेट की ही तरह आठ टीमें सीधे क्वालिफ़ाई करेंगी। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें होंगी और आठ क्वालिफ़ाई करने वाली टीमों में से छह अगले साल साउथ अफ़्रीका में होने वाले विश्व कप के दोनों ग्रुप में शीर्ष की तीन तीन टीमें होंगी। बाक़ी के दो स्थान मेज़बान टीम और रैंकिंग्स के आधार पर एक टीम लेंगी। अगर मेज़बान टीम ने 2023 विश्व कप में शीर्ष छह टीमों में जगह बनाई तो रैंकिंग्स के आधार पर दो टीमों को शामिल किया जाएगा। बाक़ी के दो टीमें एक आईसीसी के वैश्विक क्वालिफ़ायर के आधार पर क्वालिफ़ाई करेंगी।
आईसीसी महिला चैंपियनशिप से वनडे विश्व कप में क्वालिफ़िकेशन
2022 और 2025 के बीच खेली जाने वाली आईसीसी महिला चैंपियनशिप में प्रदर्शन का सीधा असर अगले वनडे विश्व कप की टीमों को निर्धारित करने की प्रक्रिया पर पड़ेगा। 2025 में होने वाले इस विश्व कप में आठ टीमें होंगी हालांकि अब तक मेज़बान का फ़ैसला नहीं हुआ है।
मेज़बान टीम के अलावा महिला चैंपियनशिप की शीर्ष पांच टीमों को सीधा क्वालिफ़िकेशन मिलेगा। बाक़ी के दो टीमों के लिए एक क्वालिफ़ायर का आयोजन होगा जिसमे महिला चैंपियनशिप के निचले चार टीमों के अलावा विश्व रैंकिंग्स के आधार पर दो और टीमें होंगी।

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।