ख़बरें

आयरलैंड दौरे पर कोच द्रविड़ की जगह लेंगे लक्ष्मण

भारत को जून के अंत में आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की एक सीरीज़ खेलनी है

VVS Laxman oversaw India U-19's campaign in the Caribbean as the head of the NCA, India vs England, Under-19 World Cup final, North Sound, February 5, 2022

लक्ष्मण इस साल भारत अंडर-19 टीम से भी जुड़े थे  •  ICC/Getty Images

जून के अंत में होने वाले भारत के आयरलैंड दौरे पर टीम के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ भारतीय दल के साथ नहीं रहेंगे। वह उस समय भारतीय टेस्ट दल के साथ तैयारियों के लिए इंग्लैंड में रहेंगे। राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण आयरलैंड जाने वाली टीम के मुख्य कोच के रूप में जुड़ेंगे।
भारतीय टीम को 26 और 28 जून को आयरलैंड में दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की एक सीरीज़ खेलनी है। वहीं एक जुलाई को भारत को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बर्मिंघम में टेस्ट मैच खेलना है, जो कि पिछले साल बायो-बबल में कोरोना फैलने के कारण रद्द हो गया था। इस एकमात्र टेस्ट के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की भी सीरीज़ खेलेगी।
लक्ष्मण के कोचिंग करियर की बात की जाए तो वह आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद और घरेलू क्रिकेट में बंगाल टीम के बल्लेबाज़ी सलाहकार रह चुके हैं। इस साल अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के भी प्रमुख प्रभारी लक्ष्मण ही थे।
आपको बता दें कि तीन दिन के अंतराल में होने वाले दो अलग-अलग सीरीज़ के लिए भारतीय टीम दो अलग-अलग दल चुन सकती है। माना जा रहा है कि भारत के टेस्ट विशषज्ञ क्रिकेटर 15 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना हो सकते हैं, जहां उन्हें 24 से 27 जून के बीच लीस्टशर के विरुद्ध एक चार दिवसीय अभ्यास मैच खेलना है। इसके बाद भारतीय टीम 2007 के बाद से इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज़ जीतने के इरादे से बर्मिंघम के पांचवें टेस्ट में उतरेगी।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं