मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

मांधना के अर्धशतक से जीत के साथ मुख्य टूर्नामेंट में पहुंची भारतीय टीम

दूसरे अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज़ को 81 रनों से हराया

Smriti Mandhana swings the ball away towards fine-leg, New Zealand Women vs India Women, 5th ODI, Queenstown, February 24, 2022

दूसरे अभ्‍यास मैच में भी मांधना ने लगाया अर्धशतक  •  Getty Images

भारत महिला 258 (मांधना 66, दीप्ति 51, फ़्रेज़र 2-24) ने वेस्टइंडीज़ महिला 177 पर 9 (कैंपबेल 63, वस्त्रकर 3-21, मेघना 2-30) को 81 रनों से हराया
भारत ने विश्व कप से पहले अपने दूसरे अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज़ को 81 रनों से हराया दिया। इससे पहले भारत ने रविवार को साउथ अफ़्रीका पर एक अन्य अभ्यास मैच में जीत दर्ज की थी। भारत ने अपने दोनों अभ्यास मैचों को जीतने के साथ मुख्य टूर्नामेंट में प्रवेश किया। स्मृति मांधना और दीप्ति शर्मा के अर्धशतकों से भारत ने 258 रन का स्कोर बनाया और फिर गेंद से संयुक्त योगदान के साथ गेंदबाज़ों ने वेस्टइंडीज़ को 177 रन पर रोक दिया।
दूसरी ही गेंद पर शेफ़ाली वर्मा के आउट होने के बाद मांधना और दीप्ति ने दूसरे विकेट के लिए 117 रनों की साझेदारी की। शेफ़ाली का ख़राब फ़ॉर्म जारी रहा, न्यूज़ीलैंड के चौथे और पांचवें वनडे में भी वह 0 और 9 का स्कोर ही बना पाई थी, लेकिन भारत को मांधना की फ़ॉर्म से राहत मिलेगी जिन्होंने बुधवार को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ होने वाले पहले वनडे से पहले 67 गेंद में 66 रन बनाए। पहले अभ्यास मैच में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ शबनम इस्माइल की गेंद मांधना के सिर में लग गई थी, जिसके बाद उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा था।
मिताली राज और यास्तिका भाटिया ने भी वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 30 और 42 रन की अहम पारियां खेली। चेरी एन फ़ेज़र के मांधना को आउट करने के बाद भारत एक समय मुश्किल में था, जब उन्होंने 53 रन के भीतर तीन विकेट गंवा दिए। भारत का स्कोर 27 ओवर में 142 पर 2 से सीधा 37 ओवर में 195 पर 5 हो गया। फ़्रेज़र ने दीप्ति को भी आउट किया और पांच ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिए।
करिश्मा रामहैरक और हेली मैथ्यूज़ ने भी दो-दो विकेट बांटे, लेकिन वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों ने गेंदबाज़ों की मेहनत पर पानी फेर दिया। वेस्टइंडीज़ 53 रनों पर ही अपने चार शीर्ष बल्लेबाज़ों को गंवा चुका था। यहां, पूजा वस्त्रकर ने दो जबकि दीप्ति और मेघना सिंह ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। मैथ्यूज़ और शमैन कैंपबेल ने टीम को थोड़ा संभाला और स्कोर को 122 रन तक ले गई, लेकिन 38वें ओवर में मेघना ने मैथ्यूज़ को 44 रन पर आउट कर दिया।
इसके बाद वेस्टइंडीज़ का ज़रूरी रन रेट लगातार बढ़ता चला गया, 73 गेंद में उन्हें 137 रन की दरकार थी और वस्त्रकर ने वेस्टइंडीज़ की आख़िरी उम्मीद कैंपबेल को 63 रन पर बोल्ड कर दिया। वेस्टइंडीज़ का निचला क्रम ज़्यादा कुछ नहीं कर सका। पूजा ने जहां तीन विकेट लिए, वहीं मेघना, दीप्ति और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

हिमांशु अग्रवाल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।