मैच (15)
IND v ENG (1)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अगले दोनों फ़ाइनल लॉर्ड्स में होंगे

2023 और 2025 में फ़ाइनल जून में आयोजित होंगे जो इंग्लिश सीज़न में पड़ता हैं

पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप न्यूज़ीलैंड ने जीता था  •  Gareth Copley/ICC/Getty Images

पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप न्यूज़ीलैंड ने जीता था  •  Gareth Copley/ICC/Getty Images

आईसीसी ने 2023 और 2025 में होने वाले अगले दोनों विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फ़ाइनल की मेज़बानी लॉर्ड्स को सौंप दी है। 2021 में पहले डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड ने भारत को हराया था और यह मुक़ाबला भी मूलतया लॉर्ड्स में ही खेला जाना था लेकिन कोविड और उससे उत्पन्न पाबंदियों के चलते यह साउथैंप्टन में खेला गया था।
आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने हाल ही में बीबीसी के 'टेस्ट मैच स्पेशल' को बताया था, "यह जून में खेला जाता है और ऐसे में कई जगहों पर इसका खेलना मुश्किल हो जाता है। हमें इस फ़ाइनल के आयोजन पर निश्चित होने की ज़रूरत है और ऐसे में अब कोविड के कम होने के बाद हम इसे लॉर्ड्स में ले आना चाहते हैं।"
डब्ल्यूटीसी में विश्व की शीर्ष नौ टेस्ट टीमें एक दूसरे से भिड़ रहीं हैं और दो साल के अंतराल में हर टीम को कुल छह सीरीज़ खेलनी पड़ती हैं, आधे आपने घर पर और बाक़ी देश के बाहर। टेस्ट क्रिकेट को संदर्भ प्रदान करने के अलावा इसमें कई क़रीबी सीरीज़ खेली जा रहीं हैं और 2023 के फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए अभी भी कठोर प्रतिस्पर्धा जारी है।
इस बीच पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुआई में आईसीसी पुरुष क्रिकेट कमेटी में पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ वीवीएस लक्ष्मण और पूर्व न्यूज़ीलैंड कप्तान डैनियल वेटोरी को शामिल किया गया है। लक्ष्मण और वेटोरी वर्तमान खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करेंगे जबकि पूर्व वेस्टइंडीज़ हरफ़नमौला रॉजर हार्पर पूर्व खिलाड़ियों की ओर से कमेटी के सदस्य होंगे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं, हिंदी अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के प्रमुख देबायन सेन ने किया है