मैच (21)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
रिपोर्ट

रोहित, गिल और जुरेल ने सुनिश्चित की भारत की सीरीज़ जीत

इंग्लैंड ने चौथे दिन लंच के बाद मैच में वापसी कर ली थी

भारत ने इस श्रृंखला को अपने नाम कर लिया है  •  Getty Images

भारत ने इस श्रृंखला को अपने नाम कर लिया है  •  Getty Images

भारत 192/5 (रोहित 55, गिल 52, बशीर 79/3) और 307 ने इंग्लैंड (353 और 145) को पांच विकेट से हराया
चौथे दिन भारत को जीत के लिए 152 रनों की दरकार थी और हाथ में 10 विकेट बचे हुए थे। हालांकि लंच के बाद इंग्लैंड ने शोएब बशीर की ऑफ़ स्पिन की मदद से मुक़ाबले में वापसी कर ली थी, लेकिन शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने ना सिर्फ़ भारत को संकट से उबारा बल्कि यह दोनों को भारत जीत दिलाकर ही लौटे। इस जीत से भारत ने सीरीज़ में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। यह घर पर भारत की लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज़ जीत भी है और वह WTC अंक तालिका में 64.58% अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। यह बेन स्टोक्स-ब्रैंडन मक्कलम की बैज़बॉल जोड़ी की पहली सीरीज़ हार भी है।
रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने आक्रामक अंदाज़ में दिन के खेल की शुरुआत की थी। रांची की पिच पहले दिन को छोड़कर पहले सत्र में बल्लेबाज़ों को मदद दे रही थी। ठंड पड़ने के चलते पिच में मौजूद दरारें पहले सत्र में बल्लेबाज़ों को उतना परेशान नहीं कर रही थीं। चौथे दिन भी जब रोहित और जायसवाल खेल रहे थे, तब ऐसा लग रहा था कि भारत आसानी से इस मैच को जीत लेगा।
हालांकि इसके बाद भारतीय पारी में विकेटों का पतझड़ आया। जायसवाल अर्धशतक से चूक गए और रूट ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। कप्तान रोहित दूसरे छोर पर डटे हुए थे, लेकिन अर्धशतक बनाने के बाद वह भी स्टेप आउट कर बैठे। रोहित को स्टंप कर दिया गया था लेकिन वह कॉट बिहाइंड भी हुए थे। गेंद ने उनके बल्ले का किनारा ले लिया था और कीपर ने कैच लपकने के साथ साथ गिल्लियां भी बिखेर दी थीं। बाद में उन्हें कैच आउट दिया गया।
भारत के पास अभी भी आठ विकेट शेष थे लेकिन रजत पाटीदार के आउट होने के बाद भारत पर दबाव बढ़ गया। हालांकि लंच से पहले रवींद्र जाडेजा ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन लंच से आने के बाद शोएब बशीर ने पहले जाडेजा और फिर सरफ़राज़ ख़ान को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा। जाडेजा फ़ुलटॉस गेंद पर जॉनी बेयरस्टो के हाथों में एक आसान सा कैच दे दिया था। भारत की आधी टीम 120 के स्कोर पर पवेलियन में थी और उन्हें जीत के लिए अभी भी 72 रन चाहिए थे। जुरेल के बाद रविचंद्रन अश्विन ही एक विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में बचे हुए थे।
हालांकि गिल और जुरेल ने मिलकर भारतीय पारी को धीरे धीरे बढ़ाया। जुरेल ने जब अपनी पारी का पहला चौका लगाया तो वह भारत की पारी में 31 ओवर बाद आया था। गिल और जुरेल लगातार स्ट्राइक रोटेट करते रहे। गिल ने ख़ुद अपने 40 रनों में एक भी चौका नहीं लगाया था। इसके बाद दो छक्के लगाकर गिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया और जुरेल ने विनिंग शॉट लगाकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी।

Language
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
भारत पारी
<1 / 3>

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप