बड़ी तस्वीर

पांच साल पहले कोलकाता में टी20 विश्वकप के फ़ाइनल में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ इंग्लैंड जीता हुआ मैच हार गई थी, और वह सिर्फ़ मैच नहीं हारे थे बल्कि विश्वकप हार गए थे। कार्लोस ब्रैथवेट ने मैच के अंतिम ओवर में बेन स्टोक्स की लगातार चार गेंदों पर चार छक्का जड़ते हुए विश्वकप इंग्लैंड के हाथों से छीन लिया था। हालांकि अब न तो वेस्टइंडीज़ के दल में ब्रैथवेट हैं और न ही इंग्लैंड के दल में स्टोक्स शामिल हैं।

इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन को उम्मीद होगी कि उन यादों को पीछे छोड़ते हुए उनकी ये टीम एक अलग अंदाज़ में खेलेगी, कुछ वैसा ही जैसे 2019 वनडे विश्वकप में इस टीम ने चैंपियन वाला प्रदर्शन किया था।

टीम की ख़बरें

इंग्लैंड टीम का संतुलन फ़िलहाल अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर नहीं है, लेकिन जब सामने वेस्टइंडीज़ हो जिनकी ताक़त आक्रामक बल्लेबाज़ी और स्पिन के ख़िलाफ़ बड़ी हिट लगाना हो, तो ज़ाहिर है इंग्लैंड इस मैच में तेज़ गेंदबाज़ी आक्रामण के साथ जा सकती है। स्टोक्स और सैम करन की ग़ैरमौजूदगी में इसके लिए इंग्लिश टीम को अपनी बल्लेबाज़ी कमज़ोर करनी होगी। क्या आउट ऑफ़ फ़ॉर्म चल रहे कप्तान मॉर्गन इसके लिए ख़ुद को बाहर रखेंगे, हालांकि इसकी गुंजाइश न के बराबर है लिहाज़ा टी20 क्रिकेट में इंग्लैंड के नंबर-1 रैंकिंग वाले बल्लेबाज़ डाविड मलान को बाहर बैठना पड़ सकता है।

साथ ही साथ क्रिस जॉर्डन और टिमाल मिल्स दोनों को ही अंतिम एकादश में खिलाया जा सकता है। जबकि स्पिन विभाग में मोईन अली और आदिल रशीद के साथ साथ लियम लिविंग्स्टन भी प्लेइंग-XI का हिस्सा हो सकते हैं।

इंग्लैंड (संभावित-XI): 1 जेसन रॉय, 2 जॉस बटलर (विकेटकीपर), 3 जॉनी बेयरस्टो, 4 मोईन अली, 5 लियम लिविंग्स्टन, 6 ओएन मॉर्गन (कप्तान), 7 डेविड विली/क्रिस वोक्स, 8 क्रिस जॉर्डन, 9 आदिल रशीद, 10 मार्क वुड, 11 टिमाल मिल्स

इस टूर्नामेंट से पहले कैरेबियाई स्पिन बोलिंग ऑलराउंडर रॉस्टन चेज़ ने एक भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला है, लेकिन क्या वह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ डेब्यू करेंगे? इसकी संभावना कम ही लग रही है, हालांकि वॉर्म अप मैच में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ उन्होंने 58 गेंदों पर 54 रनों की नाबाद पारी ज़रूर खेली थी। इस धीमी पारी का ख़ामियाज़ा उन्हें भुगतना पड़ सकता है लेकिन लेंडल सिमंस और क्रिस गेल के खेलने की पूरी संभावना है।

वेस्टइंडीज़ 1 एविन लुईस, 2 लेंडल सिमंस, 3 क्रिस गेल, 4 निकोलस पूरन (विकेटकीपर), 5 शिमरॉन हेटमायर, 6 कायरन पोलार्ड, 7 आंद्रे रसल, 8 ड्वेन ब्रावो, 9 अकील हुसैन/हेडन वॉल्श जूनियर, 10 ओबेद मकॉए, 11 ओशेन थॉमस/रवि रामपॉल

किसने क्या कहा

"2016 में हमने जो अनुभव हासिल किया और उसके बाद से जिस तरह से हमारा सफ़र रहा है, वह अद्भुत है। हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टी20 विश्व कप में ही किया है, और एक बार फिर सभी खिलाड़ी इसके लिए उत्साहित हैं।" : ओएन मॉर्गन, कप्तान, इंग्लैंड

"आंद्रे रसल ने दो दिन पहले वॉर्म अप मैच खेला था और वह उनके लिए बस एक ट्रायल की तरह था, क्योंकि पिछले तीन-चार हफ़्तों से उन्होंने कोई क्रिकेट नहीं खेला था। हालांकि अभी भी थोड़ा और बेहतर वह हो सकते हैं, लेकिन मुझे विश्वास है कि वह मैच से पहले पूरी तरह फ़िट हो जाएंगे।" : कायरन पोलार्ड, कप्तान, वेस्टइंडीज़

ऐंड्रयू मिलर (@miller_cricket) ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।