मैच (5)
एशिया कप (2)
ईरानी ट्रॉफ़ी (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
लेजेंड्स लीग (1)
परिणाम
41वां मैच, ग्रुप 2 (N), शारजाह, November 07, 2021, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप

पाकिस्तान की 72 रन से जीत

रिपोर्ट

सभी मैच जीत कर पाकिस्तान अविजित सेमीफ़ाइनल में पहुंचा

बाबर और मलिक के अर्धशतक के बदौलत पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड को 72 रनों से हराया

Shoaib Malik added some quick runs, Pakistan vs Scotland, T20 World Cup, Group 2, Sharjah, November 7, 2021

मलिक ने स्कॉटलैंड विरूद्ध आतिशी पारी खेली।  •  AFP/Getty Images

पाकिस्तान 189/4 (बाबर 66, मलिक 54*) ने स्कॉटलैंड 117/ 6 (बेरिंग्टन 54*, शादाब 2-14) को 72 रन से हराया
बाबर आज़म ने इस टी20 विश्व कप में अपने शानदार फ़ॉर्म को जारी रखते हुए, स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ इस टूर्नामेंट में अपना चौथा अर्धशतक लगाया। वहीं शोएब मलिक और मोहम्मद हफ़ीज़ की शानदार पारियों ने पाकिस्तान को इस विश्व कप में लगातार पांचवीं बार मैच जीतने में मदद की। इससे पहले के मैचों में हमने मोहम्मद रिज़वान और आसिफ़ अली को आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए देखा था। हालांकि आज के मैच में पाकिस्तान के अनुभवी और वरिष्ठ बल्लेबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन किया।
मलिक, जिन्होंने 1999 में अपना डेब्यू मैच खेला था, ने 18 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली। वहीं 2003 में अपना पदार्पन मैच खेलने वाले हफ़ीज़ ने 19 गेंदों में 31 रन बनाए। इन पारियों की बदलौत पाकिस्तान 189 रन तक पहुंचने में क़ामयाब रहा और उसे 72 रनों से जीत मिली। पाकिस्तान एक मात्र ऐसी टीम है जो अविजित रह कर इस टी20 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंची है।
फ़र्स्ट क्लास बाबर
इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि पिच कठिन है। रिज़वान और फ़ख़र ज़मान जैसे बल्लेबाज़ इस सतह पर संघर्ष कर सकते हैं, लेकिन यदि आप बाबर हैं, तो आपको रन बनाने का एक तरीक़ा मिल ही जाएगा। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट ज़्यादा नहीं था, उन्होंने अपनी बाउंड्री-गेंदों को चतुराई से चुना। कुछ शानदार शॉट्स के चयन के ज़रिए बाबर ने 40 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उसके बाद उन्होंने हमज़ा ताहिर और मार्क वॉट की गेंद पर दो छक्के मारे, जिससे पाकिस्तान की धीमी शुरुआत को तेज़ी मिला।
उम्र तो बस एक संख्या है
10 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 60 रन था लेकिन हफ़ीज़ की एक छोटी पारी ने रन गति को ऊपर ले जाने में काफ़ी मदद की। नामीबिया के ख़िलाफ़ भी हफ़ीज़ ने 16 गेंदों में 32 रनों की एक ऐसी ही पारी खेली थी और इस मैच में उन्होंने 19 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली।
इसके बाद जब मलिक बल्लेबाज़ी करने आए तो उन्होंने पहले वॉट को लांग ऑन के ऊपर से 2 छक्के मारे। इसके बाद शरीफ़ को उन्होंने मिडविकेट और लांग ऑन के ऊपर से छक्का मारा। अंतिम ओवर से पहले मलिक का निजी स्कोर 14 गेंदों पर 32 रन था और ओवर ख़त्म होने तक वह 18 गेंदों में 54 रन पर पहुंच चुके थे।
काफ़ी बड़ा लक्ष्य
स्कॉटलैंड के सामने एक बड़ा स्कोर था, इस वजह से बाबर ख़ुल कर अपने गेंदबाज़ों का उपयोग कर सकते थे। पाकिस्तान के गेंदबाज़ों ने पहले तीन ओवरों में 19 रन दिए। इस दौरान स्कॉटलैंड के बल्लेबाज़ टाइमिंग के साथ काफ़ी संघर्ष कर रहे थे। पावरप्ले में हसन अली, हारिस रउफ़ और इमाद वसीम ने कसी हुई गेंदबाज़ी की। स्कॉटलैंड का पहला विकेट पावरप्ले के अंतिम ओवर में काइल कोटज़र के रूप में गिरा। इसके बाद मैथ्यू क्रॉस दुर्भाग्यपूर्ण तरीक़े से रन आउट हो गए। 10 ओवर के बाद स्कॉटलैंड का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 41 रन था। इसके बाद रिचर्ड बेंरिंग्टन ने एक छोर पर बढ़िया बल्लेबाज़ी की और अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि दूसरे छोर पर उन्हें किसी का साथ नहीं मिला और वह टीम को हार से नहीं बचा पाए।

श्रेष्ठ साह ESPNcricinfo के सब ए़डिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब ए़डिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
स्कॉटलैंड पारी
<1 / 3>
आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप