मैच (5)
न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड में (1)
बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़ में (1)
भारतीय महिला टीम, श्रीलंका में (1)
भारत, इंग्लैंड में (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
परिणाम
तीसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय (N), कोलकाता, February 20, 2022, वेस्टइंडीज़ का भारत दौरा

भारत की 17 रन से जीत

प्रीव्यू

भारत से खाली हाथ नहीं लौटना चाहेगी वेस्टइंडीज़

मेज़बान टीम में दिखेंगे बदलाव

बड़ी तस्वीर

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों में वेस्टइंडीज़ पर 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर भारतीय खेमा बहुत प्रसन्न होगा। शीर्ष क्रम तेज़ी से रन बना रहा है, सूर्यकुमार यादव ने मध्य क्रम में अपना स्थान पक्का कर लिया है, वेंकटेश अय्यर फ़िनिशर की भूमिका बख़ूबी ढंग से निभा रहे हैं, हर्षल पटेल ने अपनी डेथ गेंदबाज़ी कला का प्रदर्शन किया, भुवनेश्व कुमार ने दिखाया कि उनमें अब भी मैच को पलटने की क्षमता है और रवि बिश्नोई ने किफ़ायती गेंदबाज़ी करते हुए विकेट चटकाए हैं।
रविवार को होने वाले तीसरे मैच के लिए विराट कोहली और ऋषभ पंत को आराम दिए जाने के बाद भारत ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर को मैच खेलने का मौक़ा दे सकता है।
इस दौरे पर अपनी पहली जीत की तलाश कर रहे वेस्टइंडीज़ ने शुक्रवार को बढ़िया खेल दिखाया लेकिन वह जीत दर्ज करने से चूक गए। पहले मैच में एक अच्छे पावरप्ले के बाद भी टीम 157 रन ही बना पाई थी। दूसरे मैच में ओस से भरी गीली परिस्थितियों में रनों का पीछा करते हुए उन्होंने धीमी शुरुआत की और अंतिम ओवरों में अपना काम बढ़ा दिया।
उन्हें अपने छठे गेंदबाज़ से अधिक मदद नहीं मिल पाई है क्योंकि वह दो विशेषज्ञ गेंदबाज़ के साथ जाते हैं। इसके अलावा टीम में ऑलराउंडरों की भरमार है। इसने भारत का काम आसान किया जब पहले मैच में उन्हें आठ ओवरों में 65 रन बनाने थे। और तो और दूसरे मैच में अंतिम आठ ओवरों में गेंदबाज़ों ने 98 रन लुटाए।

हालिया फ़ॉर्म

भारत : जीत, जीत, जीत, जीत, जीत
वेस्टइंडीज़ : हार, हार, जीत, हार, जीत

इन पर रहेगी नज़र

सभी को उम्मीद थी कि इशान किशन भारत को तेज़-तर्रार शुरुआत दिलाएंगे लेकिन पहले दो मैचों में वह तेज़ और स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ संघर्ष करते नज़र आए हैं। तेज़ गति या स्पिन के विरुद्ध नहीं बल्कि शेल्डन कॉट्रेल की स्विंग और रॉस्टन चेज़ की सटीक लाइन और लेंथ के ख़िलाफ़। हाल ही में संपन्न हुई आईपीएल की बड़ी नीलामी में सवा 15 करोड़ की धन राशि में ख़रीदे जाने वाले इस खिलाड़ी ने दोनों मैचों में क्रमश: 42 गेंदों पर 35 और 10 गेंदों पर दो रन बनाए हैं।
वहीं दूसरी तरफ़ रॉस्टन चेज़ को नीलामी में कोई ख़रीदार नहीं मिला लेकिन उन्होंने इस सीरीज़ में अब तक उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। जेसन होल्डर के चोटिल होने के बाद उन्हें एकादश में खेलने का मौक़ा मिला और इस सीरीज़ में उन्होंने 4.87 की इकॉनमी से पांच विकेट चटकाए हैं। दो बार रोहित शर्मा को आउट करने वाले चेज़ के रूप में वेस्टइंडीज़ के पास मध्य ओवरों में चार मज़बूत ओवर उपलब्ध हैं।

टीम न्यूज़

कोहली और पंत की अनुपस्थिति में भारत ऋतुराज और श्रेयस को एकादश में शामिल कर सकता है। साथ ही वेंकटेश की जगह दीपक हुड्डा को खेलने का मौक़ा दिया जा सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि सीरीज़ जीतने के बाद टीम अपने गेंदबाज़ी क्रम में क्या बदलाव करती है।
भारत (संभावित) : 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 ऋतुराज गायकवाड़, 3 श्रेयस अय्यर, 4 सूर्यकुमार यादव, 5 इशान किशन (विकेटकीपर), 6 वेंकटेश अय्यर/दीपक हुड्डा, 7 हर्षल पटेल, 8 शार्दुल ठाकुर/दीपक चाहर, 9 रवि बिश्नोई, 10 भुवनेश्वर कुमार/आवेश ख़ान/मोहम्मद सिराज, 11 युज़वेंद्र चहल/कुलदीप यादव
शुक्रवार को वेस्टइंडीज़ जीत के बहुत पास आ गई थी और उन्हें बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि अगर वह चाहें तो डॉमिनिक ड्रेक्स और हेडन वॉल्श को इस सीरीज़ में आज़मा सकते हैं।
वेस्टइंडीज़ (संभावित) : 1 काइल मेयर्स, 2 ब्रैंडन किंग, 3 निकोलस पूरन (विकेटकीपर), 4 रॉस्टन चेज़, 5 रोवमन पॉवेल, 6 कायरन पोलार्ड (कप्तान), 7 जेसन होल्डर, 8 रोमारियो शेफ़र्ड, 9 ओडीन स्मिथ, 10 अकील हुसैन, 11 शेल्डन कॉट्रेल

पिच और परिस्थितियां

कोलकाता की शाम मौसम सुहाना रहेगा और ओस के आने की संभावना है। टॉस जीतने वाला कप्तान फिर एक बार पहले गेंदबाज़ी करना चाहेगा।

मज़ेदार आंकड़े

  • भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज़ बनने से एक विकेट दूर हैं युज़वेंद्र चहल। फ़िलहाल वह जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।
  • घर पर भारत की यह लगातार छठी टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ जीत है। फ़रवरी 2019 में आख़िरी बार ऑस्ट्रेलिया के हाथों इस टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
  • सभी प्रारूपों की बात करें तो यह घर पर भारत की लगातार 13वीं सीरीज़ जीत है।
  • विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

    Customize Your Page
    Language
    English
    Hindi
    AskESPNcricinfo Logo

    Instant answers to T20 questions

    वेस्टइंडीज़ पारी
    <1 / 3>