मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्‍तान बनाम पाकिस्‍तान मैच में दर्शकों ने काटा बवाल

आसिफ़ अली और फ़रीद अहमद के बीच हुई नोकझोंक के बाद दोनों देशों के प्रशंसकों के बीच बिगड़े हालात

Things heated up between Fareed Ahmed and Asif Ali, Afghanistan vs Pakistan, Asia Cup Super 4s, Sharjah, September 7, 2022

फ़रीद अहमद और आसिफ़ अली में भिड़ंत के बाद दर्शक भी भिड़े  •  AFP/Getty Images

अफ़ग़ानिस्‍तान और पाकिस्‍तान के बीच बुधवार की रात हुए एशिया कप सुपर चार मुक़ाबले में दर्शकों ने बवाल कर दिया। कई सारे अफ़ग़ानिस्‍तानी प्रशंसकों को शारजाह पुलिस ने हिरासत में लिया है, लेकिन किसी को गिरफ़्तार नहीं किया गया है।
मामला उस समय बढ़ा जब आख़‍िरी ओवर में नसीम शाह ने दो छक्‍के लगाकर पाकिस्‍तान को रोमांचक मुक़ाबले में जीत दिला दी। इसके बाद अफ़ग़ानिस्‍तान के प्रशंसकों ने पाकिस्‍तान की जर्सी पहने लोगों पर मुक्‍के मारने शुरू कर दिए।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि यह मामला तब बढ़ा जब फ़रीद अहमद ने आसिफ़ अली को आउट कर दिया और जिसके बाद आसिफ़, फ़रीद से भिड़ गए। जोश से भरे फ़रीद, आसिफ़ की ओर इशारा करते हुए जश्‍न मनाते दिखे। इसके बाद आसिफ़ ने फ़रीद को पीछे किया और उनके चेहरे की ओर बल्‍ला दिखाया। दोनों ही खिलाड़‍ियों के बीच स्थिति और ख़राब होती इससे पहले अज़मतुल्‍लाह उमरज़ई और हसन अली ने बीच में आकर दोनों को शांत कराया।
स्‍टैंड की फ़ुटेज में दिखा कि प्रशंसक सीटों को उखाड़कर एक दूसरे पर फेंक रहे हैं। ग्राउंड ऑथोरिटी के मुताबिक़ मैदान को काफ़ी नुकसान हुआ है। आयोजनकर्ताओं ने और नुक़सान होने से पहले जल्‍द से जल्‍द दर्शकों को मैदान के बाहर भेजा।
सोशल मीडिया पर अफ़ग़ानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व सीईओ शफ़ीक़ स्‍तनिकज़ई ने आस‍िफ़ पर प्रतिबंध लगाने की बात कही। उन्‍होंने कहा, "आसिफ़ अली ने आला दर्जे का पागलपन दिखाया है और उन्‍हें बाक़ी बचे टूर्नामेंट में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। हर गेंदबाज़ के पास जश्‍न मनाने का हक़ है, लेकिन फ़ीज़िकल होना कतई स्‍वीकार नहीं है।"
पाकिस्‍तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ने शोएब अख्‍़तर ने भी इस पर राय रखी। उन्‍होंने कहा, "19 साल के बच्‍चे नसीम शाह ने अफ़गान खिलाड़‍ियों को उनकी जगह दिखाई। जिनको हम प्‍यार करते हैं और हमेशा समर्थन करते आए हैं उनके ख़ि‍लाफ़ यादगार मैच। लेकिन बद्तमीज़ी और अभिमान ने उन्‍हें तुरंत नीचा दिखाया।"
अफ़ग़ानिस्‍तान और पाकिस्‍तान के प्रशंसकों के बीच यह आम घटना है। पिछले साल टी20 विश्‍व कप में बिना टिकट के कई प्रशंसकों ने दुबई के स्‍टेडियम में घुसने का प्रयास किया था। तब भी दोनों देशों के प्रशंसकों के बीच भिड़ंत देखने को मिली थी।
2019 वनडे विश्‍व कप में भी दोनों देशों के प्रशंसकों में झड़प हुई थी और सिक्‍योरिटी ने उन्‍हें रोका था। तब उन्‍होंने और पिच पर आक्रमण किया, जबकि खिलाड़‍ियों को अपने-अपने ड्रेसिंग रूम तक पहुंचने के लिए मुश्किलात का सामना करना पड़ा।
दोनों देशों के प्रशंसकों के बीच हो रही इतनी सारी घटनाओं के पीछे पाकिस्‍तान और अफ़ग़ानिस्‍तान के बीच 2017 से शुरू हुई भू-राजनीति वजह है, लेकिन खिलाड़ी तब भी संतोष दिखाते हैं। अफ़ग़ानिस्‍तान के कई खिलाड़ी पाकिस्‍तान सुपर लीग का हिस्‍सा हैं और पाकिस्‍तान के दिग्‍गज बल्‍लेबाज़ रहे इंज़माम उल हक़ और राशिद लतीफ़ उनके कोचिंग स्‍टाफ़ का हिस्‍सा हैं, जबकि उमर गुल उनके मौजूदा गेंदबाज़ी कोच हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।