फ़ीचर्स

सनराइज़र्स हैदराबाद ने एडन मारक्रम को बनाया अपना कप्‍तान

पिछले सीज़न के बाद रिलीज़ होने वाले केन विल‍ियमसन की जगह कमान संभालेंगे

Aiden Markram helped steady Sunrisers after two early blows, Gujarat Titans vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, April 27, 2022

एसए20 में कप्‍तानी करते हुए सनराइज़र्स ईस्‍टर्न केप को जिताया था ख़‍िताब  •  BCCI

आईपीएल 2023 में एडन मारक्रम सनराइज़र्स हैदराबाद की कप्‍तानी करते नज़र आएंगे।
28 वर्षीय मारक्रम ने हाल ही में एसए20 में सनराइज़र्स ईस्‍टर्न केप को ख़‍िताब जिताया था, वहीं वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ रहे थे।
पिछले दिसंबर में आईपीएल नीलामी से पहले सनराइज़र्स ने केन विलियमसन को रिलीज़ कर दिया गया था जिसके बाद कप्‍तानी का पद ख़ाली था। 2022 में सनराइज़र्स ने बड़ी नीलामी से पहले उन्‍हें रिटेन किया था, लेकिन विलियमसन की फ़ॉर्म ख़राब रही और टीम आठवें नंबर पर रही। विलियमसन अपने पहले बच्‍चे के जन्‍म की वजह से आख़‍िरी लीग मैच नहीं खेले थे जिसके बाद भुवनेश्‍वर कुमार ने कप्‍तानी की थी।
2013 से फ़्रैंचाइज़ी के साथ रहे भुवनेश्‍वर के साथ मयंक अग्रवाल और मारक्रम कप्‍तानी के दावेदार थे। मारक्रम को ब्रायन लारा के नेतृत्‍व वाली सनराइज़र्स टीम प्रबंधन ने कप्‍तान चुना है। लारा नीलामी से पहले टीम के प्रमुख कोच बनाए गए थे।
एसए20 में मारक्रम ने दिखाया कि वह कप्‍तानी के साथ बल्‍लेबाज़ी को भी संभाल सकते हैं। उन्‍होंने 127 रन की पारी समेत 369 रन बनाए साथ ही 6.19 की इकॉनमी से 11 विकेट भी लिए।
सनराइज़र्स ने 2022 की नीलामी में मारक्रम को 2.6 करोड़ रुपये में ख़रीदा था, जहां उन्‍होंने 12 पारियों में 139.05 के स्‍ट्राइक रेट और 47.62 की औसत से 381 रन बनाए थे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।