मैच (10)
AFG v IRE (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
WPL (1)
BPL 2023 (1)
PSL 2024 (1)
Durham in ZIM (1)
Nepal Tri-Nation (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

आईपीएल नीलामी की छोटी-छोटी मगर मोटी बातें

इस नीलामी में कुल 600 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिसमें 377 भारतीय हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बड़ी नीलामी चार साल बाद फिर से होने जा रही है। दो नई फ़्रेंचाइज़ी सहित कुल 10 टीमें अपने खिलाड़ियों का चयन करने के लिए कमर कस चुकी हैं। नीलामी की छोटी-छोटी मगर मोटी बातें, जो आपको ज़रूर जानना चाहिए।
कब और कहां होगी आईपीएल 2022 की नीलामी?
आईपीएल की पांचवीं बड़ी नीलामी 12 और 13 फ़रवरी को बेंगलुरु के आईटीसी होटल गार्डेनिया में दोपहर 12 बजे से शुरु होगी। यह 2018 के बाद से पहली बड़ी नीलामी होगी। नीलामी का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर होगा।
क्या सभी खिलाड़ी नीलामी के लिए जाएंगे?
आठ फ़्रेंचाइज़ी और दो नई टीमों ने कुल 36 खिलाड़ियों को पहले ही चुन लिया है। इसके अलावा आईपीएल नीलामी सूची के सभी खिलाड़ी नीलामी के दौर से गुज़रेंगे।
इस नीलामी में कुल कितने खिलाड़ी हैं?
इस नीलामी में कुल 600 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिसमें 377 भारतीय और 223 विदेशी खिलाड़ी हैं। इस सूची को सभी 10 फ़्रेंचाइज़ी द्वारा भेजे गए 1214 खिलाड़ियों की सूची से बनाया गया है।
नीलामी की क्या प्रक्रिया होगी?
खिलाड़ियों को उनकी क्षमता और विशेषज्ञता के आधार पर अलग-अलग समूहों में बांटा गया है। इसके अलावा 10 विशेष (मार्की) खिलाड़ियों का समूह है, जिससे नीलामी की शुरुआत होगी। मार्की खिलाड़ियों के बाद अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके बल्लेबाज़ों, ऑलराउंडर, विकेटकीपर, तेज़ गेंदबाज़ और स्पिन गेंदबाज़ों का नंबर आएगा। अंत में उन खिलाड़ियों की भी बोली लगाई जाएगी, जिन्होंने अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। मार्की खिलाड़ियों के सेट सहित ऐसे कुल 62 सेट हैं। कुल 229 अंतर्राष्ट्रीय और 364 अनकैप्ड खिलाड़ी इस नीलामी में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें सात खिलाड़ी एसोसिएट देशों के भी हैं।
पहले दिन कितने खिलाड़ियों की नीलामी होगी?
पहले दिन सिर्फ़ 160 खिलाड़ी ही नीलामी के लिए आगे होंगे। दूसरे दिन नीलामी की प्रक्रिया को तेज़ किया जाएगा।
क्या इस बार राइट-टू-मैच कार्ड उपलब्ध है?
2018 की पिछली बड़ी नीलामी की तरह इस बार आईपीएल टीमों के पास राइट-टू-मैच कार्ड उपलब्ध नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि टीमों को पहले ही चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौक़ा दिया गया था। इसके अलावा दो नई टीमें नीलामी में भाग लेंगी, इसलिए यह उनके साथ न्यायसंगत नहीं होगा।
अगर नीलामी से पहले कोई खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल लेता है, तो क्या होगा?
उदाहरण के लिए दीपक हुड्डा। जब आईपीएल नीलामी के लिए नाम दर्ज करने की बारी थी तब तक हुड्डा ने कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला था। लेकिन अब वह वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दो वनडे मैच खेल चुके हैं। अब हुड्डा की गिनती अनकैप्ड नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में होगी। हालांकि अभी यह साफ़ नहीं है कि उन्हें अब किस सेट में रखा जाएगा।
नीलामी में सबसे कम और सबसे अधिक आधार मूल्य क्या है?
नीलामी में न्यूनतम आधार मूल्य 20 लाख और अधिकतम आधार मूल्य दो करोड़ रूपये रखा गया है। 10 मार्की खिलाड़ियों का आधार मूल्य दो करोड़ रूपये है। कुल 48 (17 भारतीय और 31 विदेशी) खिलाड़ियों का आधार मूल्य दो करोड़ रूपये है। इसके बाद आधार मूल्य 1.5 करोड़, एक करोड़, 75 लाख, 50 लाख, 40 लाख, 30 लाख और 20 लाख रखा गया है।
नीलामी में सबसे युवा और सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी कौन है?
नीलामी में सबसे युवा खिलाड़ी 17 साल के नूर अहमद हैं। बाएं हाथ के कलाइयों का यह स्पिनर ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल), पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) और लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) खेल चुका है। हालांकि उन्हें अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करना बाक़ी है।
वहीं नीलामी में सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी साउथ अफ़्रीका के इमरान ताहिर हैं। 43 साल के ताहिर पिछले साल की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का हिस्सा थे। ताहिर फ़िलहाल पीएसएल में मुल्तान सुल्तान्स के लिए खेल रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एलपीएल और लेज़ेंड्स लीग क्रिकेट भी खेला था।
नीलामी में कौन से शीर्ष खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले रहे हैं?
इस सूची में क्रिस गेल, बेन स्टोक्स, मिचेल स्टार्क, जाय रिचर्ड्सन, काइल जेमीसन, सैम करन, डैन क्रिस्टियन, जो रूट, क्रिस वोक्स, टॉम बैंटन और मैट हेनरी जैसे बड़े नाम है। अधिकतर खिलाड़ी लंबे समय (लगभग दो महीने) के बॉयो-बबल की थकान के कारण इस बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। वहीं कुछ खिलाड़ी अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, घरेलू क्रिकेट या चोट से उबरने की प्राथमिकता के कारण भी इसमें हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इसमें स्टार्क और स्टोक्स का नाम शामिल है। करन बंधू चोट के कारण अनुपलब्ध हैं, जबकि गेल ने कोई कारण नहीं बताया है।