ख़बरें

आईपीएल 2022 की शुरुआत में कई प्रमुख खिलाड़ी नहीं होंगे उपलब्ध

ऑस्ट्रेलिया करेगा पाकिस्तान का दौरा वहीं साउथ अफ़्रीका करेगा बांग्लादेश की मेज़बानी

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के कई प्रमुख खिलाड़ी संभावित रूप से आईपीएल 2022 का शुरुआती हिस्सा चूक सकते हैं। इसकी अवधि 10 दिनों से लेकर दो हफ़्तों के बीच हो सकती है। जहां पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ 5 अप्रैल तक पाकिस्तान के दौरे पर होंगे वहीं कगिसो रबाडा, अनरिख़ नॉर्खिये और मार्को यानसन की साउथ अफ़्रीकी तिकड़ी बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 11 अप्रैल को समाप्त होने वाली सीरीज़ में व्यस्त होगी।
ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ 25 मार्च को ख़त्म होगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को रावलपिंडी में तीन वनडे और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेलना है। बुधवार को टीमों को भेजे गए ईमेल में आईपीएल ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान दौरे पर तीनों फ़ॉर्मैट की टीमों में शामिल खिलाड़ियों को 6 अप्रैल के बाद ही यात्रा करने की अनुमति दी है। साथ ही बोर्ड ने आईपीएल को सूचित किया है कि 31 मार्च से शेफ़ील्ड शील्ड का फ़ाइनल खेलने वाली टीमों के सभी खिलाड़ी 5 अप्रैल के बाद ही इस प्रतियोगिता के लिए उड़ान भर पाएंगे।
जहां तक सवाल साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ियों का है, क्रिकेट साउथ अफ़्रीका ने आईपीएल को बताया है कि टूर्नामेंट के दौरान उनके खिलाड़ी बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सीरीज़ में व्यस्थ होंगे। 18 और 23 मार्च के बीच तीन वनडे मैचों के साथ इस दौरे की शुरुआत होगी जिसके बाद 30 मार्च से 11 अप्रैल के बीच दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। अभी बोर्ड ने इस दौरे के लिए टीमों की घोषणा नहीं की है।
कई प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपलब्धता उन 10 टीमों को प्रभावित करेगी जो इस सप्ताह के अंत में बेंगलुरु में आईपीएल की बड़ी नीलामी की तैयारी में व्यस्त हैं। वॉर्नर और रबाडा नीलामी के शुरुआत में आने वाली मार्की खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं।
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट वेस्टइंडीज़ ने भी स्पष्ट रूप से कह दिया है कि उनके खिलाड़ी 28 मार्च तक उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसे में जॉनी बेयरस्टो और जेसन होल्डर समेत कई बड़े नाम जिनपर आईपीएल टीमें नज़रें जमाए बैठी हैं, प्रतियोगिता के पहले हफ़्ते से बाहर हो सकते हैं। साथ ही ईसीबी ने कहा है कि उनके खिलाड़ियों को 29 मई के बाद न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में हिस्सा लेने के लिए घर लौटना पड़ेगा।
वेस्टइंडीज़ को नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ भी सीमित ओवरों के मैचों की एक सीरीज़ खेलनी है। हालांकि बोर्ड ने यह साफ़ नहीं किया है कि क्या वह अपने खिलाड़ियों को आईपीएल से वापस बुलाएगा।
आईपीएल ने यह भी बताया है कि ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 8 से 23 मई के बीच अनुपलब्ध रहेंगे। इस दौरान बांग्लादेश को श्रीलंका के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैच खेलने हैं। इसके अलावा टीम मार्च-अप्रैल में साउथ अफ़्रीका का दौरा भी करेगी। ऐसे में टीमें उन्हें ख़रीदने से पहले सोच-विचार ज़रूर करेंगी। मुस्तफ़िज़ुर रहमान की उपलब्धता इस बात पर निर्भर करती है कि उन्हें बांग्लादेश की वनडे और टी20 टीमों में चुना जाता है या नहीं।

गौरव सुंदरारमन ESPNcricinfo में सीनियर स्टैट्स विश्लेषक हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।