मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

मार्कस हैरिस की जगह होबार्ट टेस्ट में ओपन करेंगे उस्मान ख़्वाजा

मध्यक्रम में ट्रैविस हेड की होगी वापसी

Usman Khawaja latches onto a pull, Australia vs England, Men's Ashes, 4th Test, Day 2, Sydney Cricket Ground, January 6, 2022

सिडनी टेस्ट की दोनों पारियों में ख़्वाजा ने शतक जड़ा था  •  AFP/Getty Images

शुक्रवार को होबार्ट में शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम ऐशेज़ टेस्ट मैच के लिए सलामी बल्लेबाज़ मार्कस हैरिस को ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर किया गया है। उनकी जगह उस्मान ख़्वाजा पारी की शुरुआत करेंगे जबकि मध्यक्रम में ट्रैविस हेड की वापसी होगी।
मेज़बान टीम के गेंदबाज़ी क्रम पर सवालिया निशान बने हुए हैं और कप्तान पैट कमिंस ने कहा है कि चोटिल स्कॉट बोलंड को होबार्ट टेस्ट से पहले एक फ़िटनेस टेस्ट से गुज़रना होगा। टीम के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि बोलंड ने 'बिना किसी समस्या' के अभ्यास किया लेकिन उनके चयन पर अंतिम फ़ैसला शुक्रवार सुबह लिया जाएगा। अगर बोलंड नहीं खेल पाते हैं तो जाय रिचर्डसन एकादश में आ सकते हैं।
ख़्वाजा ने सिडनी टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने के बाद इस मैच में चयन के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी। कोरोना संक्रमित होने के कारण पिछले टेस्ट से बाहर रहे हेड का टीम में वापस आना तय था और चयनकर्ताओं ने हैरिस को बाहर करने का कठिन निर्णय लिया।
कमिंस ने गुरुवार को कहा, "मुझे लगता है कि वह (हैरिस) जानते थे कि यह होने वाला है। हैरी के लिए संदेश यह है कि हमें लगता है वह अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे हैं और यह उनके लिए कठिन फ़ैसला है। ऐसा अक्सर नहीं होता है कि कोई खिलाड़ी टीम में आकर एक मैच में ही दो शतक लगाए। हालांकि मुझे लगता है कि वह प्रत्येक मैच के साथ बेहतर होते जा रहे हैं और मेलबर्न टेस्ट जीतने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह हमारी योजनाओं का हिस्सा है और हम उनपर निवेश करते रहेंगे।"
यह हैरिस के टेस्ट करियर में तीसरा मौक़ा है जब उन्हें टीम से बाहर किया गया है। चयनकर्ता उन्हें शीर्ष क्रम में लगातार अवसर देना चाहते थे और इसलिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पिछले पांच टेस्ट मैचों में एकादश में जगह बनाई है। हालांकि अपनी 26 टेस्ट पारियों में उन्होंने केवल तीन बार 50 का आंकड़ा पार किया है।
इस बीच, बोलंड को यह साबित करना होगा कि वह अपनी पसली की चोट से उबर चुके हैं। कमिंस ने बताया कि चयनकर्ता अंतिम अभ्यास सत्र के बाद ही उनकी फ़िटनेस की पुष्टि करेंगे। पहली पारी में अपनी पसली के बल नीचे गिरने के बाद बोलंड को दर्द निवारक इंजेक्शन लेना पड़ा था। चोटिल होने के बावजूद उन्होंने ख़ूबसूरत गेंदबाज़ी करते हुए सात विकेट अपने नाम किए थे।
घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में गुलाबी गेंद के साथ बोलंड की औसत 22.64 की रही है लेकिन इस मैदान पर उनके आंकड़े प्रभावशाली नहीं है। होबार्ट में बोलंड ने 64 की औसत से गेंदबाज़ी की हैं।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।