मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

एशिया कप : भारत-पाकिस्तान, 2 सितंबर कैंडी, याद रखिएगा

एशिया कप का ड्राफ़्ट शेड्यूल जारी, 30 अगस्त को पाकिस्तान-नेपाल मैच से शुरू होगा टूर्नामेंट

Rohit Sharma and Babar Azam catch up during the toss, India vs Pakistan, Men's T20 World Cup 2022, Super 12s, MCG/Melbourne, October 23, 2022

भारत-पाकिस्तान, नेपाल के साथ ग्रुप ए में हैं  •  Getty Images/ICC

एशिया कप 2023 का बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मुक़ाबला 2 सितंबर को कैंडी में खेला जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिले टूर्नामेंट के अपडेटेड ड्राफ़्ट से पता चला है कि टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त को पाकिस्तान-नेपाल मुक़ाबले से मुल्तान में होगी, वहीं फ़ाइनल मुक़ाबला 17 सितंबर को कोलंबो में खेला जाएगा। हालांकि इस ड्राफ़्ट में अभी भी बदलाव की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।
ग़ौरतलब है कि टूर्नामेंट का मौलिक मेज़बान पाकिस्तान है, लेकिन सुरक्षा वजहों से भारत के सभी निर्धारित और संभावित मुक़ाबले हाइब्रिड मॉडल के आधार पर श्रीलंका में होंगे। टूर्नामेंट के 13 में से चार मैच पाकिस्तान और नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे।
टूर्नामेंट में कुल 13 दिन-रात्रि के मुक़ाबले होंगे, जो पाकिस्तान के समयानुसार 1 बजे और भारत व श्रीलंका के समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होंगे। भारत-पाकिस्तान, नेपाल के साथ ग्रुप ए में तो श्रीलंका-बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान के साथ ग्रुप बी में हैं। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर-फ़ोर के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी। सुपर-फ़ोर की शीर्ष दो टीमों के बीच फ़ाइनल मुक़ाबला होगा। विश्व कप साल देखते हुए यह टूर्नामेंट 50-ओवर फ़ॉर्मेट में खेला जाएगा।
मूल हाइब्रिड मॉडल के अनुसार पाकिस्तान में होने वाले चारों मैच एक ही शहर में आयोजित होने वाले थे, लेकिन अब मुल्तान में भी एक मुक़ाबला होगा। पहला मैच मुल्तान में होने के बाद पाकिस्तान में होने वाले बाक़ी बचे तीन मैच लाहौर में होंगे।
3 सितंबर को बांग्लादेश-अफ़गानिस्तान और 5 सितंबर को श्रीलंका-अफ़ग़ानिस्तान मुक़ाबला लाहौर के गद्दाफ़ी स्टेडियम में निर्धारित हुआ है। ड्राफ़्ट शेड्यूल के मुताबिक़ लीग चरण का परिणाम कैसा भी हो, सुपर-फ़ोर चरण में पाकिस्तान A1, भारत A2, श्रीलंका B1 और बांग्लादेश B2 रहेगा।
सुपर-फ़ोर का पाकिस्तान में होने वाला एकमात्र मुक़ाबला A1 और B2 के बीच 6 सितंबर को लाहौर में होगा। अगर भारत और पाकिस्तान दोनों ही सुपर-फ़ोर में पहुंचते हैं तो 10 सितंबर को कैंडी में उनका दूसरा मुक़ाबला संभावित है। सुपर-फ़ोर के तीन मैच दांबुला में आयोजित होंगे। वहीं फ़ाइनल मैच 17 सितंबर को कोलंबो में खेला जाएगा।
ग़ौरतलब है कि भारत-पाकिस्तान के बीच राजनीतिक स्तर पर तनाव के कारण अब द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं होते हैं, इसलिए दर्शकों को इनके विश्व कप, एशिया कप या चैंपियंस ट्रॉफ़ी में भिड़ने का इंतजार रहता है। अंतिम बार ये दोनों टीमें पिछले टी20 विश्व कप के दौरान मेलबर्न में भिड़ी थीं, जिसमें विराट कोहली के नाबाद 82 रन की पारी की बदौलत भारत को चार विकेट की बड़ी जीत मिली थी।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं