मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

एशिया कप में इन सूरमाओं की भिड़ंत होगी दिलचस्प

बाबर बनाम राशिद, हार्दिक बनाम मुशफ़िकुर, हसरंगा बनाम कोहली जैसे कई टक्कर देखने लायक होंगे

एशिया कप में मैच भले ही दो टीमों के बीच होगी लेकिन खिलाड़ी बनाम खिलाड़ी का मामला भी हमेशा काफ़ी दिलचस्प होता है। एशिया कप में हम चार ऐसी जोड़ियों की बात करेंगे जिनके बीच बढ़िया संघर्ष देखने को मिल सकता है।
जिसका सभी को इंतजार है - बाबर बनाम राशिद
बाबर आज़म का तेज़ गेंदबाज़ी का सामना काफ़ी ख़ूबसूरती से करते हैं। वह कभी भी जल्दबाज़ी में नहीं होते हैं। यह ऐसा है मानो 90 मील प्रति घंटे से फेंकी गई गेंदों का सामना करना, उनके लिए काफ़ी आसान बात है। स्वाभाविक रूप से विपक्षी दल कोशिश करेंगे कि बाबर को उनके आरामदायक क्षेत्र से बाहर निकाला जाए। ऐसे में स्पिन गेंदबाज़ों को बाबर के ख़िलाफ़ गेंदाबाज़ी करवाई जा सकती है। भले ही यह एक अच्छी योजना लग सकती है लेकिन यह हमेशा परिणाम नहीं देती है। हालांकि अगर आपका नाम राशिद ख़ान है तो अलग बात है। अफ़ग़ानिस्तान के लेगस्पिनर ने पाकिस्तान के कप्तान को सबसे छोटे प्रारूप में किसी और की तुलना में अधिक बार (पांच बार) आउट किया है और 48 गेंदों में सिर्फ़ 59 रन दिए हैं। एशिया कप में इन दोनों के बीच की भिड़ंत देखने लायक होगी।
ये वाला मामला कुछ दिनों के लिए होल्ड पर था - हार्दिक बनाम मुशफ़िकुर
पिछले छह सालों में दुनिया ने बहुत कुछ देखा है। एक वायरस। एक टीका। इस लिस्ट में कई ऐसी चीज़ें शामिल हैं, जो बहुत विरले है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 2344 दिनों में क्या नहीं हुआ? मुशफ़िकुर रहीम और हार्दिक पांड्या एक-दूसरे के ख़िलाफ़ टी20 खेलते हुए नहीं दिखे हैं। 23 मार्च 2016। बांग्लादेश भारत को टी20 विश्व कप से बाहर करने के लिए पूरी तरह से तैयार था। छह गेंदों में 11 रनों की ज़रूरत थी। मामला ऐसा बना कि मुशफ़िकुर की वजह से दो गेंदों में तीन रनों की आवश्यकता था। मुशफिकुर ने चौका लगाने के बाद छलांग लगाते हुए हवा में मुक्का मारा। पूरा दम लगा कर चिल्लाया। भावनाओं का प्रवाह रूकने का नाम नहीं ले रहा था। हालांकि मुशफ़िकुर ने यह जश्न समय से पहले मना लिया। हार्दिक उस समय भले ही पहली बार किसी टी20 की दूसरी पारी का अंतिम ओवर फेंक रहे थे लेकिन वह अब काफ़ी बेहतर गेंदबाज़ बन गए हैं।
इस लड़ाई की अभी बस शुरुआत हुई है - कोहली बनाम हसरंगा
जब भी कोई गेंदबाज़ विराट कोहली से अपनी गेंद को दूर ले जाने का प्रयास करता है तो मामला हमेशा देखने लायक होता है। एशिया कप में वह इस कला के एक और माहिर कलाकार के ख़िलाफ़ उतरेंगे। श्रीलंका केवनिंदु हसरंगा और विराट ने आईपीएल के दौरान काफ़ी समय बिताया है। उस दौरान उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने आईपीएल के प्लेऑफ़ में जगह भी बनाई। हसरंगा आरसीबी के सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। आईपीएल में एक ही टीम से खेल रहे दो साथी अब एक-दूसरे के ख़िलाफ़ मैदान पर उतरेंगे। हसरंगा दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ असाधारण हैं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में कुल 116 विकेट लिए हैं। इसमें से 86 विकेट दाहिने हाथ के बल्लेबाज़ों के हैं। हालांकि एक पक्ष यह भी है कि लेग स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ कोहली का औसत 62 है। हसरंगा ने टी20 क्रिकेट में कोहली को सिर्फ़ छह गेंदें फेंकी हैं। - इसलिए इस लड़ाई की अभी शुरुआत हुई है।
एक लड़ाई जिसके बारे में काफ़ी कम लोगों के पता है - राजापक्षा बनाम शादाब
जब वह क्रिकेट से संन्यास लेने और संन्यास के फ़ैसले को वापस लेने में व्यस्त नहीं होते हैं, तो भानुका राजापक्षा एक बहुत अच्छे रिस्टस्पिन हिटर हैं। वहीं शादाब ख़ान के लिए बुरी ख़बर है। ये दोनों टी20 क्रिकेट में तीन बार एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं और केवल एक बार आउट हुए हैं। इस दौरान राजापक्षा ने 29 गेंदों में कुल 45 रन बनाए हैं। श्रीलंका लीग स्टेज में पाकिस्तान के साथ कोई मैच नहीं खेलेगा लेकिन अगर वे बाद के चरणों में मिलते हैं तो बीच के ओवरों का यह मुक़ाबला महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। बेशक़ पाकिस्तान के पास राजापक्षा से निपटने के लिए पूकई और विकल्प हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ ऑफ़स्पिन के ख़िलाफ बहुत अधिक संदिग्ध हैं, वह स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ 28 बार आउट हुए हैं, इसमें से 16 बार वह ऑफ़स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ आउट हुए हैं।

अलगप्पन मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।