मैच (16)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
WPL (2)
PSL 2024 (1)
Durham in ZIM (1)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

दिसंबर में बांग्लादेश का दौरा करेगा भारत

4 से 26 दिसंबर के बीच दो टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे

दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी  •  Getty Images

दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी  •  Getty Images

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने इस साल दिसंबर में भारत के बांग्लादेश दौरे का कार्यक्रम जारी किया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे और उससे पहले यह टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज़ खेलेंगी।
भारतीय टीम 1 दिसंबर को ढाका पहुंचेगी। तीन वनडे मैच 4, 7 और 10 दिसंबर को ढाका में खेले जाएंगे।
इसके बाद दोनों टीमें पहला टेस्ट खेलने के लिए चटगांव जाएंगी। पहला टेस्ट 14 से 18 दिसंबर के बीच ज़हूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला जाएगा। 22 से 26 दिसंबर के बीच ढाका में दूसरा टेस्ट खेलने के बाद भारतीय टीम 27 दिसंबर को घर के लिए रवाना होगी।
2015 के बाद यह भारत का पहला पूर्ण दौरा होगा। पिछले दौरे पर इकलौता टेस्ट ड्रॉ रहा था और बांग्लादेश ने 2-1 से वनडे सीरीज़ अपने नाम की थी।
पिछले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की उपविजेता भारतीय टीम 75 अंकों के साथ इस समय अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। बांग्लादेश 16 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर संघर्ष कर रही है।
बीसीबी के अध्यक्ष नज़मुल हसन दोनों टीमों के बीच क़रीबी मुक़ाबलों की उम्मीद कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, "हालिया समय में बांग्लादेश-भारत मैचों ने हमें रोमांचक मुक़ाबले दिए हैं और दोनों देशों के समर्थक एक और यादगार सीरीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं। मैं बीसीबी के साथ मिलकर कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का धन्यवाद करता हूं। हम बांग्लादेश में भारतीय टीम का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।"
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सहमति जताते हुए कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच मैच हालिया समय में क़रीब हो गए हैं। उन्होंने कहा, "मैं भारत के विरुद्ध आगामी द्विपक्षीय सीरीज़ के लिए बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को शुभकामनाएं देता हूं। दोनों टीमों की भारी फ़ैन फ़ॉलोइंग के कारण भारत-बांग्लादेश के मैचों में में प्रशंसकों के बीच ज़बरदस्त दिलचस्पी पैदा होती है।"
उन्होंने आगे कहा, "हम जानते हैं कि बांग्लादेश में समर्थक कितने भावुक हैं और मुझे यकीन है कि उन्हें सफ़ेद गेंद और लाल गेंद क्रिकेट में कुछ रोमांचक मैच देखने को मिलेंगे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के महत्वपूर्ण अंक दांव पर होने के कारण यह दोनों टेस्ट मैच काफ़ी महत्वपूर्ण है और दोनों टीमें जीत के लिए कड़ी मेहनत करेंगी।"
भारत का बांग्लादेश दौरा
4 दिसंबर : पहला वनडे - ढाका
7 दिसंबर : दूसरा वनडे - ढाका
10 दिसंबर : तीसरा वनडे - ढाका
14-18 दिसंबर : पहला टेस्ट - चटगांव
22-26 दिसंबर : दूसरा टेस्ट - ढाका