मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े : वनडे में नंबर 8 पर सर्वाधिक स्कोर की बराबरी

मेहदी हसन के पहले वनडे शतक और महमुदउल्लाह के साथ साझेदारी के दौरान बने कई रिकॉर्ड

दूसरे वनडे में मेहदी हसन मिराज़ ने अपना पहला वनडे शतक जड़ा  •  Walton

दूसरे वनडे में मेहदी हसन मिराज़ ने अपना पहला वनडे शतक जड़ा  •  Walton

2 खिलाड़ियों ने अब तक वनडे में नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाज़ी करते हुए शतक लगाए हैं। भारत के विरुद्ध दूसरे वनडे में मेहदी हसन मिराज़ से पहले सिमी सिंह ने यह कारनामा किया था। उन्होंने 2021 में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ नंबर 8 पर बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 100 रन बनाए थे।
202 रन बांग्लादेश ने छठे विकेट के गिरने के बाद बनाए। सिर्फ़ चार टीमों ने वनडे में आख़िरी चार विकेटों के साथ इससे ज़्यादा रन जोड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 2017 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा 213 रन बटोरे थे, जबकि बांग्लादेश का इससे पहले सर्वाधिक 174 रन था, जो उन्होंने इस साल की शुरुआत में चटगांव में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ बनाए थे।
148 रनों की साझेदारी हुई सातवें विकेट के लिए मेहदी और महमुदउल्लाह के बीच। यह वनडे में सातवें या उससे नीचे की किसी भी जोड़ी द्वारा संयुक्त रूप से तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। जॉस बटलर और आदिल रशीद ने 2015 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा 177 रन बनाए थे, जबकि मेहदी ने इस साल की शुरुआत में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ अफ़िफ़ हुसैन के साथ नाबाद 174 रनों की साझेदारी की थी।
133 - फ़तुल्लाह में 2014 में अनामुल हक़ और मुशफ़िक़ुर रहीम के बीच तीसरी विकेट के लिए हुई साझेदारी बांग्लादेश की भारत के ख़िलाफ़ वनडे में पिछली सबसे बड़ी साझेदारी थी। बुधवार को मीरपुर में मेहदी और महमुदउल्लाह की 148 रन की साझेदारी इस मामले में अब सबसे बड़ी साझेदारी हो गई है।
138* - 2006 में केपटाउन में जस्टिन केंप और ऐंड्रयू हॉल के बीच आठवें विकेट की नाबाद 138 रनों की साझेदारी भारत के ख़िलाफ़ वनडे में सातवें विकेट या उससे नीचे की जोड़ियों के लिए पिछली सबसे बड़ी साझेदारी थी। मेहदी और महमुदउल्लाह ने 148 रन की साझेदारी कर इस मामले में उन्हें पीछे छोड़ दिया। साउथ अफ़्रीकी जोड़ी से पहले यह रिकॉर्ड महेला जयवर्दना और उपुल चांदना के नाम था, उन्होंने 2005 में सातवें विकेट के लिए 126 रनों की नाबाद साझेदारी की थी।
14.08 के रन रेट से मेहदी और नासुम अहमद के बीच साझेदारी हुई, जो बांग्लादेश के लिए पुरुष वनडे क्रिकेट में दूसरी सबसे तेज़ अर्धशतकीय साझेदारी है। इससे पहले, 2018 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ मुशफ़िकुर रहीम और तमीम इक़बाल ने 3.2 ओवर में 16.2 के रन रेट से 54 रनों की साझेदारी की थी।
298 रन मेंहदी ने इस साल नंबर आठ पर बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए हैं। नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाज़ी करते हुए एक कैलेंडर वर्ष में मेहदी से ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हीथ स्ट्रीक के नाम है, उन्होंने 2001 में 409 रन बनाए थे।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।