मैच (7)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (2)
CE Cup (4)
ख़बरें

बीसीसीआई ने IPL के लिए इंग्लैंड से की टेस्ट सीरीज़ के कार्यक्रम में बदलाव की गुज़ारिश

बीसीसीआई चाहता है टेस्ट सीरीज़ एक हफ़्ता पहले शुरू होकर 7 सितंबर तक ख़त्म हो जाए

Virat Kohli and his team-mates react after Joe Root is given out, England v India, 3rd Test, Trent Bridge, second day, August 19, 2018

सीरीज़ का पहला मैच 4 अगस्त को खेला जाना है  •  Getty Images

2021 IPL के बाक़ी बचे मैचों को पूरा करने के लिए बीसीसीआई हर मुमकिन कोशिश में लगा है। इसी कड़ी में बीसीसीआई ने इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड से गुज़ारिश की है कि सभी टेस्ट मैचों को एक हफ़्ता पहले कराया जाए। ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के मुताबिक़ बीसीसीआई ने इंग्लैंड के पास ये पेशकश इसी हफ़्ते भेजी है, जिसपर इंग्लिश बोर्ड की ओर से प्रतिक्रिया का इंतज़ार है। मौजूदा स्थिति के मुताबिक़ भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ का पहला टेस्ट 4 अगस्त से शुरू होगा।
बीसीसीआई की कोशिश ये है कि अगर इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड इस प्रस्ताव को मान जाता है तो फिर सितंबर में IPL के बचे हुए मैचों को पूरा कराने का समय मिल जाएगा। IPL के 2021 सीज़न को कोविड-19 महामारी की वजह से बीच में ही रोकना पड़ा था, जब अहमदाबाद और दिल्ली लेग के दौरान कई खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ़ कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे।
प्रस्तावित दौरे के अनुसार ट्रेंट ब्रीज में पहला टेस्ट मैच 4 से 8 अगस्त के बीच खेला जाएगा, इसके बाद लॉर्ड्स (12-16 अगस्त), हेडिंगली (25-29 अगस्त), ओवल (2-6 सितंबर) और ओल्ड ट्रैफ़र्ड (10-14 सितंबर) में टेस्ट मैच के साथ दौरे का समापन होगा।
बीसीसीआई को उम्मीद है कि यदि तीन हफ़्ते का समय मिल जाता है तो IPL 2021 के बचे हुए 31 मुक़ाबलों को कराया जा सकता है। ऐसे में अगर आख़िरी टेस्ट मैच 7 सितंबर को ख़त्म होता है तो ज़्यादा से ज़्यादा डबल हेडर मुक़ाबलों के साथ IPL खेला जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर टी20 वर्ल्ड कप, जो अक्तूबर के मध्य में शुरू होकर 14 नवंबर तक चलेगा, उस में अंतरराष्ट्रीय टीमों को कोई बाधा नहीं आएगी।
इग्लैंड के प्लान पर बदलाव का पड़ेगा असर
बीसीसीआई की गुज़ारिश अगर मान ली जाती है तो इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड के कई प्लान पर भी असर पड़ सकता है, जिसमें होटल बुकिंग से लेकर बायो बबल, ब्रॉडकास्ट शेड्यूल और टिकट की बिक्री (पूरे टूर्नामेंट के टिकट बिक चुके हैं) भी शामिल है। साथ ही साथ इस पर भी ध्यान देना होगा कि अगर ऐसा होता है तो फिर टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत द हंड्रेड के आग़ाज़ के एक हफ़्ते बाद ही हो जाएगी, जो 21 जुलाई से 21 अगस्त के बीच प्रस्तावित है।
इससे इंग्लैंड के उन शीर्ष खिलाड़ियों पर भी असर पड़ सकता है जिन्हें अभी इस टूर्नामेंट में भी खेलने की इजाज़त है क्योंकि ये विंडो उसी के मद्देनज़र बनाया गया है। इंग्लैंड के टेस्ट खिलाड़ी अभी शुरुआती तीन ग्रुप मैचों में शिरकत कर सकते हैं और फिर वे एलिमिनेटर और फ़ाइनल (जो अभी दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच में रखा गया है) में भी खेलने के लिए उपलब्ध रह सकते हैं।
साथ ही साथ इंग्लैंड की परेशानी ये भी हो जाएगी कि वह इसके लिए फ़ैन्स और काउंटीज़ को कैसे समझाएंगे। फ़िलहाल ट्रेंट ब्रीज टेस्ट के पहले और तीसरे दिन के टिकट पूरी तरह बिक चुके हैं जबकि लॉर्ड्स में दूसरे और चौथे दिन के टिकट बिक चुके हैं। इसी तरह द ओवल के पहले चार दिनों के सभी टिकट बिक गए हैं। हेडिंगली में पहले और दूसरे दिन कुछ टिकट उपलब्ध हैं जबकि तीसरे और चौथे दिन के सारे टिकट फ़ैन्स ने ख़रीद लिए हैं। हालांकि ओल्ड ट्रैफ़र्ड टेस्ट के पहले दिन के ही टिकट बिके हैं बाक़ी सभी दिनों के उपलब्ध हैं।
बीसीसीआई की इस गुज़ारिश के बाद सभी की नज़रें इसी पर टिकी हैं कि क्रिकेट कैलेंडर में आने वाले दिनों में कैसे और कितने बदलाव हो सकते हैं। हालांकि अब तक ये साफ़ नहीं है कि IPL के बचे हुए मैच कहां खेले जाएंगे। UAE मेज़बानी की रेस में सबसे आगे है, साथ ही साथ इंग्लैंड और श्रीलंका ने भी बीसीसीआई को विकल्प दिया है।
टी20 वर्ल्ड कप की मेज़बानी अब तक तो भारत के ही पास है, लेकिन देश में कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए इस पर संशय बरक़रार है। सही मायनों में देखा जाए तो बीसीसीआई के पास IPL ख़त्म करने के लिए दो ही विंडो उपल्बध है, या तो टी20 वर्ल्ड कप से पहले या फिर उसके बाद।
हालांकि जब हमने इंंग्लिश क्रिकेट बोर्ड से इस बात पर प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की तो उन्होंने कहा कि बीसीसीआई की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर है। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।