मैच (10)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
BPL 2023 (1)
Durham in ZIM (1)
ख़बरें

चयन समिति को बीसीसीआई ने किया बर्ख़ास्त

बीसीसीआई ने इस फ़ैसले से पहले चयन समिति के सदस्यों से संपर्क नहीं किया

भारत को सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी  •  AFP/Getty Images

भारत को सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी  •  AFP/Getty Images

पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ चेतन शर्मा की अगुवाई वाली सीनियर चयन समिति को बीसीसीआई ने बर्ख़ास्त कर दिया है। बोर्ड ने शुक्रवार शाम को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि वह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के पांच पदों के लिए नए आवेदन मंगा रही है। आवेदन करनी अंतिम तिथि 28 नवंबर रखी गई है।
अक्तूबर महीने में निर्विरोध रूप से बोर्ड के अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद रॉजर बिन्नी के नेतृत्व वाले बीसीसीआई प्रशासन का यह पहला बड़ा फ़ैसला है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि राष्ट्रीय चयन समिति के चार सदस्य सुनील जोशी, हरविंदर सिंह, देबाशीष मोहंती और शर्मा जोकि वर्तमान में जारी विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के मैचों को देश भर के अलग अलग वेन्यू पर देख रहे हैं, बीसीसीआई ने इस फ़ैसले से पहले उनसे संपर्क नहीं किया।
मीडिया में जारी किए गए बयान में बीसीसीआई ने कोई विशेष जानकारी मुहैया नहीं कराई और न ही उन्होंने इस बात का ज़िक्र किया कि चयन समिति को ड्रॉप किया जा रहा है। बीसीसीआई ने संभवतः यह निर्णय टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए लिया है। 2021 के विश्व कप में भारतीय टीम जहां ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई तो वहीं इस साल भारतीय टीम को सेमीफ़ाइनल में हार झेलनी पड़ी।
2021 के अंतिम महीनों में राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य अबे कुरुविला के पांच साल के कार्यकाल की समाप्ति के बाद राष्ट्रीय चयन समिति चार सदस्यों तक सीमित हो गई थी। कुरुविला को इसके बाद बीसीसीआई में क्रिकेट के विकास के लिए जनरल मैनेजर नियुक्त किया गया लेकिन चयन समिति में बोर्ड ने उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी अन्य व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया।
टी20 विश्व कप के दौरान चयनकर्ताओं ने अक्तूबर के मध्य में न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश दौरे के लिए एक साथ टीम का ऐलान किया। एक ही साथ दो अलग-अलग दौरों के लिए टीमों के ऐलान करने का फ़ैसला अचरज भरा था। बर्खास्त की गई चयन समिति सिर्फ़ मोहंती ही ऐसे सदस्य थे जिनका कार्यकाल समाप्ति की ओर था। लेकिन शेष तीनों चयनकर्ताओं ने अपने चार वर्षीय कार्यकाल का आधा कार्यकाल ही पूरा किया था।
हालांकि तकनीकी तौर पर वे सभी दोबारा चयनकर्ताओं के पद के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। आवेदकों के लिए प्रवेश पाने का मापदंड यह है कि उन्होंने कम से कम सात टेस्ट मैच, या 30 प्रथम श्रेणी मुक़ाबले, या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मुक़ाबले खेले हों। इसके साथ ही उन्होंने कम से कम पांच वर्ष पहले क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो और उन्होंने बीसीसीआई की किसी भी क्रिकेट समिति के सदस्य के तौर पर पांच वर्षों तक के लिए अपनी सेवा नहीं दी हो।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं।