मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

टी20 विश्व कप में 'प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़' बनना चाहते हैं राजापक्षा

एशिया कप जीत के बाद से श्रीलंकाई टीम ने कोई क्रिकेट नहीं खेला है

अर्धशतक पूरा करने के बाद अभिवादन स्वीकारते भानुका  •  Getty Images

अर्धशतक पूरा करने के बाद अभिवादन स्वीकारते भानुका  •  Getty Images

बांग्लादेश, पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड ने अभी-अभी त्रिकोणीय श्रृंखला खेली है, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बराबरी कर रहे हैं और साउथ अफ़्रीका ने हाल ही में भारत के विरुद्ध एक श्रृंखला समाप्त की है।
हालांकि श्रीलंका एक महीने से अधिक समय पहले एशिया कप जीत के बाद से अंतर्राष्ट्रीय मैचों में निष्क्रिय रहा है। एशिया कप जीत उन्हें भारत और पाकिस्तान के साथ टूर्नामेंट जीतने के एक दावेदार के रूप में स्थापित करती है लेकिन यह सवाल उठ सकता है कि क्या यह टीम इसके लिए पूरी तरह तैयार नहीं है? मध्य क्रम के बल्लेबाज़ भानुका राजापक्षा का कहना है कि ऐसा नहीं है।
नामीबिया के विरुद्ध श्रीलंका के पहले मैच से पहले राजापक्षा ने कहा, "एशिया कप से पहले मुझे लगता है कि काफ़ी क्रिकेट चल रहा था और लड़कों को भी आराम की ज़रूरत थी।" एशिया कप से ठीक पहले श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की मेज़बानी की थी।
उन्होंने कहा, "इस तरह के एक बड़े टूर्नामेंट में आने के लिए,हमें तैयार रहने की ज़रूरत है। इसलिए निश्चित रूप से हम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौक़ा चूक गए होंगे लेकिन क्रिकेट बोर्ड के साथ तालमेल से कभी-कभी ऐसा होता है। हमने जिस तरह से तैयारी की है उससे हम काफ़ी खुश हैं और नामीबिया के ख़िलाफ़ पहली गेंद का सामना करने में अब कुछ ही समय बचा है।"
ऑस्ट्रेलिया में उछाल भरी पिच के अलावा श्रीलंका को गीलॉन्ग में ठंडे मौसम का भी सामना करना पड़ा है। पिछले एक सप्ताह में पर्याप्त बारिश हुई है। राजापक्षा ने कहा कि श्रीलंका की एशिया कप जीत निश्चित रूप से संयुक्त अरब अमीरात में हुई थी लेकिन टीम अपने नए माहौल के अनुकूल हो रही है।
उन्होंने कहा, "यह (मौसम) हमारी अपेक्षा से कहीं अधिक ठंडा है लेकिन हम उन चीज़ों को नियंत्रित नहीं कर सकते। हमें इसकी आदत हो रही है और उम्मीद है कि मैदान पर उतरते समय यह हमारे लिए बहुत बुरा नहीं होगा। हमें इसकी आदत हो गई है। जब आप गेंद को महसूस करते हैं तो यह थोड़ा मुश्किल होता है, बस इतना ही। इसके अलावा मुझे लगता है कि टीम इसका सामना करने के लिए तैयार है।"
राजापक्षा एशिया कप में श्रीलंका के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ों में से एक थे। उन्होंने फ़ाइनल में 45 गेंद पर नाबाद 71 रन बनाकर शायद टूर्नामेंट की अपनी सबसे महत्वपूर्ण पारी खेली थी। विश्व कप में भी उनके सामने बड़े लक्ष्य हैं।
राजापक्षा ने कहा, "मैं इस विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज़ बनने के इरादे से तैयारी कर रहा हूं। यह सब हमारी कड़ी मेहनत के साथ होगा। उम्मीद है कि मैं इसे हासिल करने में सक्षम रहूंगा।"

ऐंड्रयू फ़िडेल फ़र्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंकाई संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfoहिंदी के एडिटोरियल फ्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।