मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

धोनी ने दिया कॉन्वे को सफलता का गुरुमंत्र

स्पिनरों के ख़िलाफ़ क्रीज़ से आगे निकल कर कॉन्वे ने बनाए 54 रन

रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ मैच में डेवन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड़ ने लगातार तीसरी अर्धशतकीय साझेदारी की, जहां गायकवाड़ तेज़ गेंदबाज़ों को निशाना बना रहे थे, वहीं कॉन्वे ने स्पिनरों को निशाना बनाया।
अपनी 87 रन की पारी के दौरान कॉन्वे ने 54 रन सिर्फ़ स्पिन गेंदबाज़ी पर बनाए। अक्षर पटेल का जहां उन्होंने दो छक्कों से स्वागत किया, वहीं कुलदीप के पहले ओवर में भी उन्होंने दो छक्के और एक चौका लगाया।
कॉन्वे का स्पिन के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बड़ा ही ज़बरदस्त है। 2018 से उन्होंने स्पिन के ख़िलाफ़ 77.78 के औसत और 141.61 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वह स्पिन के विरुद्ध ना सिर्फ़ स्वीप या रिवर्स स्वीप खेलते हैं, बल्कि उन पर आगे निकलकर सामने शॉट लगाते हैं।
दिल्ली के ख़िलाफ़ मैच में वह चार बार क्रीज़ से बाहर निकले और चारों बार गेंद को छक्के के लिए भेज दिया। मैच के बाद कॉन्वे ने बताया कि उन्हें इस विधा में मास्टरी हासिल नहीं थी लेकिन एमएस धोनी ने उनको इस शॉट को खेलने के लिए विश्वास दिलाया।
उन्होंने कहा, "मुझे इसके लिए धोनी को क्रेडिट देना होगा। पिछले मैच में मैंने ख़ूब स्वीप शॉट खेले और अंत में एक स्वीप खेलकर ही आउट हुए। तब उन्होंने मेरे पास आकर कहा था, 'अगले मैच में तुमको ख़ूब फ़ुल गेंदें मिलने जा रही हैं। तो हो सके तुम कुछ गेंदों पर बाहर निकलना और उनको सामने मारने की कोशिश करना।' मैंने मैच के दौरान वही किया।"
इस मैच के पहले तक कॉन्वे टी20 क्रिकेट में 1049 गेंदों में सिर्फ़ 31 बार ही क्रीज़ से बाहर निकले थे। इस दौरान वह चार बार आउट भी हुए थे। वह अन्य शॉट की तुलना में स्वीप शॉट तीन गुना अधिक खेलते हैं और उस पर 155.55 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। लेकिन इस मैच में उन्होंने अपनी योजना बदली और धोनी के कहे अनुसार आगे बढ़कर सामने शॉट खेला। अब देखना यह होगा कि धोनी अगले मैच के लिए उनको क्या सलाह देते हैं।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं