मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
फ़ीचर्स

राष्ट्रमंडल खेल : मिलिए भारत के प्रतिद्वंदियों से

भारत को ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबेडोस और पाकिस्तान के साथ रखा गया है

Tahlia McGrath helped take Australia to an imposing total, Ireland vs Australia, T20I tri-series, 4th match, Bready, July 21, 2022

ताहिला मैकग्रा टूर्नामेंट की सबसे प्रमुख खिलाड़ी साबित हो सकती हैं  •  Oisin Keniry

ऑस्ट्रेलिया

टीम के बारे में
पिछले चार सालों में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने दो बार टी20 विश्व कप, दो बार ऐशेज़ सीरीज़ और एक बार वनडे विश्व कप जीता है। वे कॉमनवेल्थ गेम्स का स्वर्ण पदक जीत अपने ट्रॉफ़ी कैबिनेट में एक और उपलब्धि जोड़ना चाहेंगी। टीम की कप्तान मेग लानिंग हैं, वही टीम की प्रमुख ऑलराउंडर एलीस पेरी टीम में तो हैं लेकिन गेंदबाज़ी करती हुई नहीं दिखेंगी। इसके अलावा टीम में वे सभी खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस साल अप्रैल में वनडे विश्व कप उठाया था।
अगर हालिया फ़ॉर्म की बात की जाए तो उन्होंने ऐशेज़, आयरलैंड और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एकतरफ़ा जीत दर्ज की है और वे इस प्रतियोगिता को जीतने की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं।
मुख्य खिलाड़ी
ताहिला मैकग्रा पर सबकी निगाहें होंगी, जिन्होंने अपने तीसरे ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 91 रन बनाकर सबको सन्न कर दिया था। उन्होंने चार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और चारों बार प्लेयर ऑफ़ द मैच बनी हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनका औसत 247 का है और वह सिर्फ़ एक बार आउट हुई हैं।
उन्होंने आयरलैंड के ख़िलाफ़ पिछले सप्ताह हुए मैच में 45 गेंद पर 70 रन जड़े थे और तीसरे विकेट के लिए कप्तान लानिंग के साथ रिकॉर्ड 135 रन की साझेदारी की थी।
भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 29 जुलाई को है।

बारबेडोस

टीम के बारे में
कैरिबियाई द्वीप समूह की प्रतिनिधि के रूप में बारबेडोस को राष्ट्रमंडल खेलों में जगह मिली है। वे पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगी। हालांकि उनके 15 में से सात खिलाड़ी वेस्टइंडीज़ की ओर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुकी हैं। इसमें कप्तान हेली मैथ्यूज़ और अनुभवी डिएंड्रा डॉटिन जैसे प्रमुख नाम हैं।
इस टीम की छह सदस्य 2016 की टी20 विश्व कप विजेता वेस्टइंडीज़ टीम के सदस्य रह चुकी हैं, जिससे इस टीम का दावा बहुत मज़बूत हो जाता है।
बारबेडोस वेस्टइंडीज़ की सबसे मज़बूत घरेलू महिला टीम में से है और उन्होंने हाल ही में 50 ओवर का घरेलू टूर्नामेंट जीता था। 2022 टी20 घरेलू प्रतियोगिता 'ब्लेज़' में उन्हें जमैका से नेट रन रेट में क़रीबी मात मिली थी और वे प्रतियोगिता जीतने से चूक गई थी। इससे पहले 2019 में यह ख़िताब जीतकर बारबेडोस की टीम ने इस प्रतियोगिता में जगह बनाई थी।
मुख्य खिलाड़ी
'वर्ल्ड बॉस' के रूप में जाने जाने वाली डिएंड्रा डॉटिन पर सबकी निगाहें होंगी। वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक लगाने वाली पहली महिला हैं। इसके अलावा उन्होंने 5 रन देकर 5 विकेट लिए हैं, जो कि वेस्टइंडीज़ की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन है।

पाकिस्तान

टीम के बारे में
भारत अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से 31 जुलाई को भिड़ेगा। पाकिस्तान का हालिया फ़ॉर्म कुछ ख़ास नहीं रहा है और टीम ने पिछले 30 वनडे में सिर्फ़ 3 मैच जीते हैं। इसके अलावा पिछले 28 टी20 में टीम को सिर्फ़ 7 मैचों में जीत मिल पाई है।
टीम को राष्ट्रमंडल खेलों से कुछ बदलाव की उम्मीद है। भारत के ख़िलाफ़ हुए 11 मैचों में पाकिस्तान को सिर्फ़ दो मैचों में जीत हासिल हुई है। टीम की कप्तान बिस्माह माहरूफ़ हैं, जिनकी बेटी फ़ातिमा और माता जी को खेल-गांव में रहने की अनुमति मिल गई है।
मुख्य खिलाड़ी
इस टीम में सबकी निगाहें लेग स्पिनर तुबा हसन पर रहेंगी, जिन्होंने हाल ही में श्रीलंका के ख़िलाफ़ डेब्यू किया था और 8.80 की शानदार औसत से पांच विकेट ली थीं। इस प्रदर्शन की बदौलत उन्हें आईसीसी की प्लेयर ऑफ़ द मंथ ख़िताब से भी नवाज़ा गया था।