मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

टी20 विश्व कप और ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पाकिस्तान की महिला टीम घोषित

डायना बेग की वापसी, बिस्माह मारूफ़ करेंगी टीम की अगुआई

पाकिस्तान टी20 विश्व कप में कभी भी ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाया है  •  PCB

पाकिस्तान टी20 विश्व कप में कभी भी ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाया है  •  PCB

तेज़ गेंदबाज़ डायना बेग को जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली वनडे और टी20 सीरीज़ और फ़रवरी साउथ अफ़्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम में शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज़ और विश्व कप में पाकिस्तान खिलाड़ियों का एक ही सेट ले जाएगा।
बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इक़बाल ने भी वनडे और टी20 दोनों टीमों में वापसी की है, वही नवंबर में आयरलैंड के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ मिस करने वाली लेग स्पिनर तुबा हसन को टी20 विश्व कप के लिए चुना गया है। फ़ातिमा सना, सादिया, तुबा और डायना के साथ पाकिस्तान ने काफ़ी हद तक उसी गेंदबाज़ी टुकड़ी को एक साथ लाया है जिसने उन्हें इस साल अक्तूबर में टी20 एशिया कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचाया था।
तेज़ गेंदबाज़ कायनात इम्तियाज़ को टी20 विश्व कप टीम में नहीं चुना गया है लेकिन आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो मैचों में केवल एक विकेट लेने के बावजूद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए चुना गया है। टी20 विशेषज्ञ अनम अमीन को भी दल में जगह नहीं दी गई है।
बिस्माह मारूफ़ ऑस्ट्रेलिया दौरे और टी20 विश्व कप में पाकिस्तान का टीम की नेतृत्व करेंगी। पूर्व कप्तान जावेरिया ख़ान टी20 टीम का हिस्सा हैं और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए रिज़र्व की सूची में हैं।
महिला टीम की मुख्य चयनकर्ता असमाविया इक़बाल ने कहा, "मैं उन खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देती हूं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ और आईसीसी महिला टी20 विश्व कप दोनों के लिए चुना गया है। मुझे उम्मीद है कि टीम उसी तरह से प्रदर्शन करना जारी रखेगी जिस तरह से हाल ही में महिला एशिया कप और आयरलैंड सीरीज़ में प्रदर्शन किया था। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ बहुत महत्वपूर्ण है, उम्मीदें अधिक हैं वह इसलिए कि हमने आईसीसी चैंपियनशिप के छह मैचों में से पांच जीते हैं और हमारा लक्ष्य वनडे विश्व कप में सीधे क्वालीफ़ाई करना है।"
टी20 विश्व कप में पाकिस्तान ग्रुप 2 में इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड और वेस्टइंडीज़ के साथ है। 12 फ़रवरी को केपटाउन में भारत के ख़िलाफ़ वह अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेंगे। पाकिस्तान टी20 विश्व कप में कभी भी ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ा है; 2020 के संस्करण में पाकिस्तान ने सिर्फ़ एक मैच जीता (बनाम वेस्टइंडीज़), इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका से हार मिली और थाईलैंड के ख़िलाफ़ मुक़ाबला धुल गया था।
विश्व कप के लिए साउथ अफ़्रीका जाने से पहले पाकिस्तान तीन वनडे खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगा। यह सीरीज़ महिला क्रिकेट चैंपियनशिप का हिस्सा है। मुक़ाबले 16, 18 और 21 जनवरी को होंगे। इसके बाद तीन टी20 मुक़ाबले 24, 26 और 29 जनवरी को होंगे।
ऑस्ट्रेलिया और महिला टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान का टी20 दल: बिस्माह मारूफ़ (कप्तान), ऐमन अनवर, आलिया रियाज़, आयशा नसीम, डायना बेग, फ़ातिमा सना, जावेरिया ख़ान, मुनीबा अली (विकेटकीपर), नाशरा संधु, निदा डार, ओमैमा सोहैल, सादिया इक़बाल, सिदरा अमिन, सिदरा नवाज़ (विकेटकीपर), तुबा हसन
रिज़र्व खिलाड़ी: ग़ुलाम फ़ातिमा, कायनात इम्तियाज़, सदफ़ शमस
वनडे दल: बिस्माह मारूफ़ (कप्तान), आलिया रियाज़, आयशा नसीम, डायना बेग, फ़ातिमा सना, ग़ुलाम फ़ातिमा, कायनात इम्तियाज़, मुनीबा अली (विकेटकीपर), नाशरा संधु, निदा डार, ओमैमा सोहैल, सदफ़ शमस, सादिया इक़बाल, सिदरा अमिन, सिदरा नावाज़ (विकेटकीपर)
रिज़र्व खिलाड़ी: ऐमन अनवर, जावेरिया ख़ान, तुबा हसन

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।