मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

धीमे ओवर रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने गंवाए अहम डब्ल्यूटीसी प्वाइंट

दोनों टीमों को 2 अंकों का घाटा और साथ में सभी खिलाड़ियों का 40 फ़ीसदी मैच फ़ीस भी काटा गया

Pat Cummins and Ben Stokes get together after an epic finish, England vs Australia, 1st Ashes Test, Edgbaston, 5th day, June 20, 2023

दोनों टीमों ने रेफ़री के द्वारा लगाए गए इस आरोप को स्वीकार कर लिया है  •  Getty Images

एजबेस्टन में खेले गए ऐशेज़ के पहले टेस्ट में धीमे ओवर रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों पर दो डब्ल्यूटीसी अंकों का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा टीमों के खिलाड़ियों पर 40 फ़ीसदी मैच फ़ीस का जुर्माना भी लगाया गया है।
मैच रेफ़री एंडी पायक्रॉफ़्ट के अनुसार दोनों टीमें अपने लक्ष्य से दो ओवर पीछे थीं। दोनों कप्तानों ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया है। दोनों टीमों पर एक-एक ओवर के लिए 20 फ़ीसदी मैच फ़ीस और एक डब्ल्यूटीसी अंक काटे गए हैं।
एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन दोनों टीमों ने कुल 82 ओवर की गेंदबाज़ी की थी। इंग्लैंड ने जब पहले दिन अपनी पारी घोषित की तब कुल 78 ओवर हुए थे। इसके बाद जब ऑस्ट्रेलिया की टीम बल्लेबाज़ी करने आई तब इंग्लैंड ने चार ओवर की गेंदबाज़ी की। हालांकि दूसरे दिन इंग्लैंड ने कुल 90 ओवर की गेंदबाज़ी की। इसके लिए उन्हें आधा घंटा अतिरिक्त भी दिया गया था। तीसरे और पांचवें दिन बारिश ने दिन के खेल में बाधा डाला था लेकिन उस दौरान भी इंग्लैंड का ओवर रेट धीमा था।
इंग्लैंड पर लगे इस पेनाल्टी का मतलब है कि डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में इंग्लैंड के पास फ़िलहाल - 2 अंक हैं। पहले टेस्ट में मिले जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया को 12 अंक मिले थे लेकिन धीमे ओवर रेट की पेनाल्टी के कारण अभी उनके पास सिर्फ़ 10 अंक है।
हाल ही में खेले गए डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में धीमे ओवर रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों पर 80 फ़ीसदी मैच फ़ीस का जुर्माना लगा था। इसके अलावा पहले डब्ल्यूटीसी साइकिल में अगर वह धीमे ओवर रेट के कारण अंक नहीं गंवाते तो उन्हें आसानी से फ़ाइनल में खेलने का मौक़ा मिल सकता था, जो भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच साउथैंप्टन में खेला गया था।