मैच (7)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (2)
CE Cup (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े : जो रूट ने पूरे किए 9000 टेस्ट रन, लाजबाव फ़ॉर्म जारी रखा

जानिए रूट ने कौन सा रिकॉर्ड तोड़ा और किस रिकॉर्ड की बराबरी की

9000* टेस्ट रन पूरे किए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने। वह इस आंकड़े पर पहुंचने वाले इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। 2015 में सबसे पहले ​एलिस्टर कुक ने इंग्लैंड के लिए यह आंकड़ा छुआ था। इससे पहले शुक्रवार को वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए थे। उन्होंने ग्राहम गूच (8900 रन) को पीछे छोड़ा था।
8 - अपने डेब्यू के बाद आठ साल और 244 दिनों में रूट ने 9000 टेस्ट रन पूरे किए हैं। अगर दिनों को देखते हुए इस आंकड़े तक पहुंचने की बात की जाए तो उन्होंने कुक को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने अपने डेब्यू से नौ साल और 93 दिन में यह आंकड़ा छुआ था।
30 साल और 227 दिनों के हैं रूट। वह 9000 टेस्ट रनों तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज़ बने। यह रिकॉर्ड कुक के नाम है, जिन्होंने 30 साल और 159 दिनों की आयु में यह कारनामा किया था।
22 टेस्ट शतक हो गए हैं रूट के अब। उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा टेस्ट शतक बनाने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। कुक (33) और केविन पीटरसन (23) ही अब उनसे आगे हैं। रूट के साथ-साथ जेफ़्री बॉयकॉट, इयन बेल, कॉलिन काउड्री और वॉली हैमंड ने इंग्लैंड के लिए 22 शतक लगाए हैं। 22 में से 11 शतक रूट ने इंग्लैंड की कप्तानी करते हुए लगाए हैं। उनसे आगे अब सिर्फ कुक हैं, जिन्होंने इंग्लैंड की कप्तानी करते हुए 12 शतक लगाए थे। .
7 शतक हो गए हैं रूट के भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में। ऐसा करके उन्होंने इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैचों में सात-सात शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और कुक की बराबरी कर ली है।
5 टेस्ट शतक लगा चुके हैं रूट साल 2021 में। वह एक कैलेंडर वर्ष में इतने शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बने। साथ ही वह बेल के बाद ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2011 में एक कैलेंडर ईयर में पांच टेस्ट शतक लगाए थे।
7 खिलाड़ियों ने भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट में 2000 से ज़्यादा रन बनाए हैं, जिस सूची में अब रूट भी शामिल हो गए हैं। वह कुक के बाद भारत के ख़िलाफ़ 2000 से ज़्यादा टेस्ट रन बनाने वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज़ हैं।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo के स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।