मैच (9)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
ख़बरें

भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

अंतिम टेस्ट मैच अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार शुक्रवार से शुरू होगा

भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों की आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई हैं  •  Getty Images

भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों की आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई हैं  •  Getty Images

भारतीय टीम शुक्रवार से ओल्ड ट्रैफ़र्ड पर शुरू हो रहे पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार देर शाम के इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ बातचीत और भारतीय टीम प्रबंधन के साथ चर्चा विचारना करने के बाद यह फ़ैसला लिया है। 10-14 सितंबर के बीच खेले जाने वाले इस मैच टेस्ट की संभावनाओं को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला जब भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई। पटौदी ट्रॉफ़ी के पांचवें टेस्ट के होने या ना होने की संभावना बीच मझधार में फंस गई जब बुधवार शाम को सहायक फ़िज़ियो योगेश परमार कोरोना संक्रमित पाए गए थे।
जब से परमार का कोविड टेस्ट पॉज़िटिव आया है, तब से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस बात को लेकर चिंतित है कि 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे चरण पर इस घटना का क्या प्रभाव पड़ेगा। 15 सितंबर को भारतीय टीम और इंग्लैंड के अधिकांश खिलाड़ी अपनी-अपनी आईपीएल फ्रेंचाइज़ी के साथ जुड़ने के लिए मैनचेस्टर से दुबई के लिए चार्टर उड़ानों में रवाना होंगे।
बीसीसीआई नहीं चाहता है कि आईपीएल किसी भी कारण से प्रभावित हो क्योंकि 15 अक्टूबर को आईपीएल समाप्त होने के दो दिन बाद ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में पुरुषों के टी20 विश्व कप की मेज़बानी करने वाला है। गुरुवार सुबह बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने एक ऑनलाइन बैठक की। कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित भारतीय टीम प्रबंधन को आगे का रास्ता निकालना है। समझा जा रहा है कि भारतीय खिलाड़ी चिंतित हैं, हालांकि उन्होंने अंतिम फै़सला बीसीसीआई पर छोड़ दिया है।
गुरुवार को बीसीसीआई और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के बीच सीरीज़ को आगे बढ़ाने को लेकर काफ़ी विचार विमर्श हुआ। बीसीसीआई ने संभवतः और पॉज़िटिव मामलों के सामने आने पर आख़िरी टेस्ट मैच को रद्द करने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि ईसीबी ने ऐसा करने से साफ़ इनकार कर दिया। उनका कहना था कि भारत के मैच ना खेलने से इसे टीम इंडिया की हार के तौर पर अंकित किया जाएगा और सीरीज़ 2-2 से बराबर हो जाएगी। साथ ही मैदान और ब्रॉडकास्टर्स को होने वाले नुक्सान की भरपाई भी बीसीसीआई को करना पड़ता। यह आंकड़ा लगभग 300 करोड़ रुपयों के आसपास है।
हालांकि, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेलते हुए अगर कोई खिलाड़ी कोरोना से ग्रसित होता है तो नियमों के मुताबिक़ किसी भी मैच को रद्द किया जा सकता है। डब्ल्यूटीसी अंक प्रणाली के अंतरगत अब उपलब्ध अंकों के प्रतिशत पर गणना की जाती है, पांच के बजाए चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला से एक पक्ष के कुल अंकों पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता। अंतिम टेस्ट खेले बिना, भारत पटौदी ट्रॉफ़ी 2-1 से जीतेगा और 26 डब्ल्यूटीसी अंक अर्जित करेगा जबकि इंग्लैंड को 48 में से 14 अंक मिलेंगे।
बुधवार को प्रैक्टिस सेशन से वापस आने के बाद परमार में कोविड के कुछ लक्षण दिखे जिसके बाद उनका कोविड टेस्ट पॉज़िटिव आया। वह कोविड पॉज़िटिव पाए जाने वाले भारतीय टीम के पांचवें सदस्य हैं। 4 सितंबर को, ओवल टेस्ट के तीसरे दिन के बाद, भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कोविड टेस्ट सकारात्मक आया था और बीसीसीआई की मेडिकल टीम द्वारा भरत अरुण, आर श्रीधर और हेड फ़िज़ियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल को शास्त्री के क़रीबी संपर्क के रूप में पहचाना गया था।
अगली सुबह शास्त्री, अरुण और श्रीधर का आरटी-पीसीआर टेस्ट फिर से सकारात्मक पाया गया। इसके बाद उन्हें 10 दिनों के लिए क्वारंटीन किया गया। इस बीच पटेल का टेस्ट नेगेटिव आया लेकिन लंदन में वह मैदान पर नहीं गए। इसके बाद उन्होंने अलग से सड़क मार्ग लेते हुए मैनचेस्टर की यात्रा की, जहां समझा जा रहा है कि वह टीम होटल में बाक़ी भारतीय टीम से अलग ठहरे हुए हैं।
इस समय परमार के क़रीबी संपर्कों के बारे में बहुत कम जानकारी है। परमार पिछले हफ़्ते से पटेल की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जाडेजा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा सहित कई प्रमुख भारतीय खिलाड़ियों का इलाज कर रहे हैं।
यूके सरकार के कोविड -19 दिशानिर्देशों के अनुसार कोई भी व्यक्ति जो कोविड -19 के लिए सकारात्मक पाया जाता है, उसे 10 दिनों के लिए क्वारंटीन होना पड़ता है। हालांकि जिन लोगों को क़रीबी संपर्कों के रूप में पहचाना जाता है, उन्हें अलग-थलग करने की आवश्यकता नहीं होती है, बशर्ते उन्हें डबल-टीका लगाया गया हो और उनका कोविड टेस्ट निगेटिव आया हो।
ईसीबी ने जुलाई के मध्य से बायो-बबल को लेकर अपने प्रोटोकॉल में ढील दी है। इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने घोषणा की थी कि क्रिकेट को कोविड के साथ रहना सीखना चाहिए और बुनियादी सामाजिक दूरी और चिकित्सा दिशानिर्देशों को बनाए रखते हुए कुछ "जोखिमों" को स्वीकार करना चाहिए। भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट मैचों के बीच पूरे इंग्लैंड में ट्रेनों से यात्रा करने और टीम के होटलों से बाहर निकलने और सैर के लिए जाने के साथ-साथ आउटडोर कैफ़े में बैठने के लिए अनुमति दी गई थी। ओवल टेस्ट की पूर्व संध्या पर शास्त्री ने अपनी पुस्तक का विमोचन करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया था जिसमें भारतीय टीम के साथ आम जनता ने भी भाग लिया था।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। जॉर्ज डोबेल ESPNcricinfo के वरिष्ठ संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।