मैच (8)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
SL v AFG (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
ख़बरें

पाकिस्तान टेस्ट दौरे के लिए हुआ इंग्लैंड टीम का ऐलान

लियम लिविंगस्टन और विल जैक्स को मिली जगह

लियम लिविंगस्टन ने अगस्त 2021 में अंतिम बार कोई प्रथम श्रेणी मैच खेला था  •  Getty Images

लियम लिविंगस्टन ने अगस्त 2021 में अंतिम बार कोई प्रथम श्रेणी मैच खेला था  •  Getty Images

स्पिन गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के रूप में पाकिस्तान दौरे के लिए इंग्लैंड की 15 सदस्यीय टीम में चुने जाने के बाद लियम लिविंगस्टन और विल जैक्स टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने की दौड़ में हैं।
एलेक्स लीस और मैथ्यू पॉट्स, ब्रेंडन मक्कलम और बेन स्टोक्स के नेतृत्व में इंग्लैंड के नए शासन के तहत ड्रॉप किए गए पहले खिलाड़ी बन गए हैं जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड पितृत्व अवकाश के चलते दौरे पर नहीं जा पाएंगे।
लिविंगस्टन को टीम में शामिल करना सबसे आकर्षक है और इसके एक दिन पहले उन्हें ईसीबी द्वारा अपना पहला केंद्रीय अनुबंध दिया गया। वह 2018 की शुरुआत में इंग्लैंड के न्यूज़ीलैंड दौरे के दौरान टीम के अतिरिक्त बल्लेबाज़ थे। तब से वह टेस्ट टीम में शामिल नहीं किए गए हैं और एक टी20 खिलाड़ी के रूप में अपनी सफलता के बाद से बहुत कम बहुदिवसीय क्रिकेट खेले हैं।
उन्होंने 2020 की शुरुआत के बाद से, नौ पारियों में 114 प्रथम श्रेणी रन बनाए हैं। उन्होंने अक्सर टेस्ट क्रिकेट खेलने की अपनी इच्छा और गेंद को दोनों तरह से स्पिन करने की अपनी क्षमता को दोहराया है। उनकी - लेग स्पिन और ऑफ़ स्पिन - दोनों तरह की गेंदबाज़ी करने की क्षमता ने उनके लिए एक अवसर खोला है।
इंग्लैंड ने अपनी टीम में चार प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ चुने हैं। मार्क वुड ने कोहनी की सर्जरी के बाद, मार्च में वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद पहली बार टेस्ट टीम में वापसी की है। 2005 में इंग्लैंड के पिछले टेस्ट दौरे पर टीम के सदस्य होने के बाद जेम्स एंडरसन पहली बार पाकिस्तान जाएंगे जबकि जेमी ओवर्टन और ऑली रॉबिंसन टीम में अन्य तेज़ गेंदबाज़ हैं।
न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शानदार शुरुआत करने के बाद पॉट्स को टीम में शामिल ना किया जाना आश्चर्यजनक फ़ैसला है। रॉबिंसन के पूरी तरह से फ़िट घोषित किए जाने पर उन्हें टीम से अपनी जगह गंवानी पड़ी है। वहीं सैम करन, ऑली स्टोन और क्रिस वोक्स को भी दल में जगह नहीं मिली है।
इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) एक नए, पूर्णकालिक चयनकर्ता की भर्ती की प्रक्रिया में है लेकिन इंग्लैंड के प्रबंध निदेशक रॉब की ने ईसीबी के टैलेंट विभाग के सुझावों के साथ मक्कलम और स्टोक्स के साथ इस टीम को चुना।
इंग्लैंड टीम के ऐलान के बाद की ने कहा, "हम 2005 के बाद पहली बार टेस्ट टीम के रूप में पाकिस्तान का दौरा करने के लिए उत्सुक हैं। मैं खिलाड़ियों की हर सफलता की कामना करता हूं, ख़ासकर उन खिलाड़ियों की जो टीम में नए हैं और जो कुछ समय बाद वापसी कर रहे हैं।"
इंग्लैंड 18 नवंबर को अबू धाबी पहुंचेगा और 23-25 नवंबर तक लायंस के ख़िलाफ़ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगा। टीम 26 नवंबर को पाकिस्तान के लिए उड़ान भरेगी और रावलपिंडी (1-5 दिसंबर), मुल्तान (9-13 दिसंबर) और कराची (17-21 दिसंबर) में टेस्ट खेलेगी।
पाकिस्तान दौरे के लिए इंग्लैंड दल : बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, हैरी ब्रूक, ज़ैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फ़ोक्स (विकेटकीपर), विल जैक्स, कीटन जेनिंग्स, जैक लीच, लियम लिविंगस्टन, जेमी ओवर्टन, ऑली पोप, ऑली रॉबिंसन, जो रूट, मार्क वुड

मैट रोलर (@mroller98) ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।