मैच (9)
विश्व कप लीग 2 (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Nepal Tri-Nation (1)
PSL 2024 (2)
WPL (2)
BAN v SL (1)
फ़ीचर्स

रोहित शर्मा के शतक बनाने के बाद कभी नहीं हारी है टीम इंडिया

जसप्रीत बुमराह ने किया कपिल देव को पीछे और कई अन्य दिलचस्प रिकॉर्ड

जीत के बाद टीम इंडिया  •  Getty Images

जीत के बाद टीम इंडिया  •  Getty Images

2- विदेशों में यह सिर्फ़ दूसरा मौक़ा है, जब भारतीय टीम ने पहली पारी में 200 से कम स्कोर बना कर मैच जीता हो। ऐसा 2018 में पहली बार हुआ था, जब साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 2018 के जोहानसबर्ग टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम ने सिर्फ़ 187 रन बनाया था और फिर जीत हासिल की थी।
2- यह ओवल के मैदान पर 14 टेस्ट मैचों में भारत की सिर्फ़ दूसरी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने 1971 में यहां ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।
2- इससे पहले सिर्फ़ 1986 के इंग्लैंड दौरे पर भारत ने एक से अधिक टेस्ट मैच जीता था।
3- यह कप्तान के रूप में विराट कोहली की इंग्लैंड में तीसरी टेस्ट जीत है, जो कि भारतीय कप्तान के रूप में सर्वाधिक है। उन्होंने कपिल देव को पछाड़ा, जिनके नाम दो जीत दर्ज हैं।
4- पहली पारी में 99 रन से पीछे रहने के बाद भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। इससे पहले चार और मौक़ों पर भारतीय टीम ने 99 या उससे अधिक रन से पीछे रहने के बाद जीत दर्ज की है। अंतिम बार ऐसा 2004 में हुआ था, जब मुंबई टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारतीय टीम पहली पारी में 99 रन से पीछे थी। वहीं सर्वाधिक रन से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम के जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 2001 के कोलकाता टेस्ट के नाम है, जब भारतीय टीम पहली पारी में 274 रन से पिछड़ी थी।
6- छठी बार ऐसा हुआ है जब इंग्लैंड की टीम 99 या उससे अधिक रन की बढ़त लेने के बाद हारी हो। घर में उनके साथ ऐसा तीसरी बार हुआ है।
24- जसप्रीत बुमराह सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बने। उन्होंने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 25 मैचों में यह कारनामा किया था। बुमराह ने उनसे एक मैच पहले यह रिकॉर्ड बनाया है।
8- रोहित शर्मा के 8 टेस्ट शतक हैं और सब में भारतीय टीम को जीत मिली है। यह एक विश्व रिकॉर्ड है।
9- इंग्लैंड के कुल 9 खिलाड़ी इस मैच में बोल्ड आउट हुए, जो कि भारतीय गेंदबाज़ी दल के लिए एक संयुक्त रिकॉर्ड है। इससे पहले भारतीय टीम ने पांच बार ऐसा किया है, लेकिन कभी भी भारतीय गेंदबाज़ किसी मैच में विपक्षी टीम के 10 बल्लेबाज़ों को बोल्ड आउट नहीं कर पाए हैं।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर दया सागर ने किया