मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

हरमनप्रीत : हम विश्वास के साथ गणनात्मक खेल से मैच जीते

भारतीय महिला टीम की कप्तान ने डर्बी में हुए टी20 जीत में अपनी टीम की फ़ील्डिंग की प्रशंसा की

Harmanpreet Kaur employs her trusted sweep, England vs India, 2nd women's T20I, Derby, September 13, 2022

पहले मैच में ख़राब फ़ील्डिंग प्रदर्शन के बाद मंगलवार को भारत इंग्लैंड पर मैदान पर दबाव बनाने में सफल रहा  •  Getty Images

डर्बी में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराने के बाद भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस जीत का श्रेय अपनी टीम के "पूर्ण विश्वास" और "गणनात्मक दृष्टिकोण" को दिया। पहले मुक़ाबले में एक गीले मैदान पर संघर्ष करने के बाद दूसरा मैच भारत ने आसानी से अपने नाम किया और तीन मैच की सीरीज़ को गुरुवार को ब्रिस्टल में होने वाले मैच तक जीवित रखा।
हरमनप्रीत ने मंगलवार रात को मैच के बाद कहा, "मैं बहुत ख़ुश हूं। हम सब अच्छा खेले। आज सब की निगाह जीतने पर टिकी थीं और यह एक अच्छी बात थी। हम हमेशा बल्लेबाज़ों के विरुद्ध योजनाएं बनाते हैं लेकिन यह भी ज़रूरी है कि आप उनका पालन करें। आज फ़ील्डरों ने भी गेंदबाज़ों का ख़ासा समर्थन किया।"
पहले मैच में ख़राब फ़ील्डिंग प्रदर्शन के बाद मंगलवार को भारत इंग्लैंड पर मैदान पर दबाव बनाने में सफल रहा। इंग्लैंड को 54 पर पांच पर पहुंचाने में ऋचा घोष की स्टंपिंग, स्लिप पर स्नेह राणा का कैच, हरमनप्रीत का एक करवाया गया रनआउट और फिर राधा यादव का गोता लगाते हुए एक हाथ से लिया गया कैच सब अहम हिस्सा बने।
हरमनप्रीत ने कहा, "हम फ़ील्डिंग के मामले में लगातार सुधार देख रहे हैं। राधा पिछले मैच में चोटिल हो गईं थीं लेकिन आज उन्होंने ज़बरदस्त फ़ील्डिंग की। जब भी हम (स्मृति मांधना और हरमनप्रीत) साथ बल्लेबाज़ी करते हैं तो हम विश्वास के साथ गणनात्मक तरीक़े से बल्लेबाज़ी करते हैं। हमारे लिए लेफ़्ट-राइट का समीकरण भी अच्छा काम आता है।"
सलामी बल्लेबाज़ स्मृति ने शुरुआत से ही आक्रामक खेल दिखाते हुए 53 गेंदों पर 79 नाबाद बनाए और उनका कहना था कि टीम सीरीज़ को बराबर करने के उद्देश्य से ही मैदान पर उतरी थी। उन्होंने कहा, "हम अच्छी वापसी करके सीरीज़ को बराबर करना चाहते थे। मैं ख़ुद को और बेहतर खेलने के लिए प्रेरित कर रही थी और ऐसे में जीत में योगदान देना संतोषजनक है। (इंग्लैंड में) मौसम हमेशा अच्छा रहता है और मैं सीडब्ल्यूजी (राष्ट्रमंडल खेल) से पहले थोड़ा फ़ॉर्म के लिए जूझ रही थी। टी20 क्रिकेट में आप हमेशा अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देना चाहते हैं।"
स्मृति और उनके जोड़ीदार शेफ़ाली वर्मा ने 143 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पावरप्ले में ही तेज़ शुरुआत दिला दी थी। छठे ओवर तक 55 से भी ज़्यादा बन सकते थे लेकिन पावरप्ले की आख़िरी गेंद पर शेफ़ाली के एक तेज़ ड्राइव पर सोफ़ी एकलस्टन ने लाजवाब रिटर्न कैच लपक लिया था।
स्मृति ने अपने साथी के साथ बल्लेबाज़ी करते हुए एप्रोच के बारे में कहा, "यह किसी दिन और गेंदबाज़ी क्रम पर निर्भर करता है। दो साल पहले तक वह केवल गेंदबाज़ों पर हावी होने की कोशिश करतीं थीं लेकिन अब वह जानती है कि आप अच्छी गेंदों को सम्मान देते हुए किसी विशेष गेंदबाज़ पर निशाना साध सकते हैं। अच्छी बात यह है कि हम दोनों पावरप्ले का फ़ायदा उठा सकती हैं और जो बेहतर लय में है वह इसकी अगुवाई करता है।"