मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज़ बनीं मिताली राज

उन्होंने शार्लोट एडवर्ड्स के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10273 रन बनाने के रिकॉर्ड को इंग्लैंड के खिलाफ वूस्टर में खेले गए वनडे में पीछे छोड़ा

भारतीय वनडे टीम की कप्तान मिताली राज  •  Getty Images

भारतीय वनडे टीम की कप्तान मिताली राज  •  Getty Images

भारतीय महिला टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान मिताली राज ने शनिवार को इंग्लैंड की पूर्व कप्तान शार्लोट एडवर्ड्स को अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पछाड़ दिया है। 38 वर्षीय राज ने वूस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे के 24वें ओवर में एडवर्ड्स के 10,273 रनों को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने यह आंकड़ा नैटली सीवर के ओवर में चौका लगाकर हासिल किया। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स इस मामले में 7849 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
12 जुलाई 2017 को वनडे विश्व के 11वें संस्करण में राज ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में एडवर्ड्स को पछाड़ दिया था। इसी मैच में वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 6000 वनडे रन बनाने वाली बल्लेबाज भी बनीं थीं। उनकी वनडे क्रिकेट में 57 अर्धशतकीय पारियां वनडे क्रिकेट में किसी महिला बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा अर्धशतक हैं। इंग्लैंड के खिलाफ इसी वनडे सीरीज में वह लगातार दो अर्धशतक भी लगा चुकी हैं।
राज ने सितंबर 2019 को टी20 अंतर्राष्ट्रीय को अलविदा कह दिया था। वह इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सातवें स्थान पर हैं। उनके नाम 37.52 के औसत और 96.33 के स्ट्राइक रेट से 2364 रन बनाए हैं। भारतीय टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शीर्ष 10 में मौजूद दूसरी भारतीय हैं।
टेस्ट क्रिकेट में मिताली ने 11 मैचों में 44.60 के औसत से 669 रन बनाए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय महिला बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर हैं। वहीं, मौजूदा समय में जो भारतीय क्रिकेटर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेल रही हैं, उसमें वह रन बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं।
राज ने पिछले ही महीने अंतर्राष्ट्रीय करियर में अपने 22 वर्ष पूरे किए थे। जबकि वनडे क्रिकेट में एक जीत और दर्ज करते ही वह महिला वनडे क्रिकेट की सबसे सफल कप्तान बन जाएंगी।

ऑन्‍नेशा घोष ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।