मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

पूर्व क्रिकेटर आर सतीश को कथित तौर पर मैच फ़िक्स करने के लिए 40 लाख का मिला था ऑफ़र

बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने में खिलाड़ी की मदद की

फ़ाइल फ़ोटो: पारी में पांच विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए आर सतीश  •  TNPL

फ़ाइल फ़ोटो: पारी में पांच विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए आर सतीश  •  TNPL

पूर्व तमिलनाडु बल्लेबाज़ आर सतीश ने बेंगलुरु में पुलिस में शिकायत दर्ज करते हुए कहा है कि उन्हें सोशल मीडिया पर एक मैच फ़िक्स करने के लिए कहा गया था।
14 जनवरी को दर्ज किए गए इस शिकायत के अनुसार सतीश को 3 जनवरी को बनी आनंद नामक एक व्यक्ति ने एक मैच "फ़िक्स" करने के लिए 40 लाख रुपए "ऑफ़र" किए थे और इस शिकायत की पुष्टि ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो कर चुका है। सतीश ने बेंगलुरु के जयनगर में दर्ज इस शिकायत में ऐसा भी कहा है कि "दो और" खिलाड़ी इस मैच को फ़िक्स करने के लिए "पहले से ही राज़ी" हो गए थे। उन्होंने अपने बयां में कहा कि उन्होंने ख़ुद ऐसा करने से मना कर दिया था।
सतीश ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को यह बताने से मना किया है कि उन्होंने अपने शिकायत में किस टूर्नामेंट या किस मैच का ज़िक्र किया है। अपने शिकायत को दर्ज करने वाले दिन ही सतीश 40 वर्ष के हुए थे और उन्होंने भारतीय घरेलू क्रिकेट में पिछली बार 2017 में हिस्सा लिया था। हालांकि उन्होंने 2021 के तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) में चेपौक सूपर गिलीस टीम का प्रतिनिधित्व किया था।
आनंद से बातचीत के बाद ऐसा समझा गया है कि सतीश ने तुरंत बीसीसीआई और तमिलनाडु क्रिकेट असोसिएशन को इस बारे में बता दिया था और बोर्ड के भ्रष्टाचार-विरोधी इकाई (एसीयू) ने उन्हें पुलिस से बात करने की सलाह दी। एसीयू प्रमुख शबीर हुसैन खंडवावाला ने बताया कि उनके अफ़सर बी लोकेश ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करने में सतीश की मदद की। बीसीसीआई ने इस बार में आईसीसी एसीयू को भी बता दिया है।
सतीश पिछले दशक की शुरुआत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में तीन टीमों के लिए खेल चुके हैं। इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल) के खिलाड़ियों पर प्रतिबंध उठने के तुरंत बाद वह 2010 और 2011 में मुंबई इंडियंस टीम में दिखे थे। उन्होंने 2013 में अब पंजाब किंग्स कहे जाने वाले किंग्स XI पंजाब के लिए और फिर 2016 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से आईपीएल में हिस्सा लिया था।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo में सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।