मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

आईसीसी के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने के आरोप में मार्लोन सैमुअल्स पर लगा जुर्माना

यूएई में हुए टी10 टूर्नामेंट से जुड़ा है यह मामला

सैमुअल्स पर संदिग्ध शख़्स से उपहार लेने के साथ-साथ जांच में सहयोग नहीं करने का भी आरोप लगा है  •  Getty Images

सैमुअल्स पर संदिग्ध शख़्स से उपहार लेने के साथ-साथ जांच में सहयोग नहीं करने का भी आरोप लगा है  •  Getty Images

वेस्टइंडीज़ के दो टी20 विश्व कप के हीरो मार्लोन सैमुअल्स पर आईसीसी के एंटी करप्शन बोर्ड ने जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित टी10 टूर्नामेंट में अनियमितताओं से जुड़ा है। आईसीसी ने मीडिया को जारी किए गए बयान में कहा है कि सैमुअल्स ने अमीरात क्रिकेट बोर्ड के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया।
उन पर टूर्नामेंट के दौरान किसी संदिग्ध शख़्स से गिफ़्ट लेने, 750 यूएस डॉलर विलासिता पर ख़र्च करने, एंटी करप्शन अधिकारियों का सहयोग नहीं करने, सूचना छिपाने और जांच में जान-बूझकर देरी करवाने का आरोप है। उनको 21 सितंबर के आदेश के मुताबिक़ ज़वाब देने के लिए 14 दिन का समय दिया है।
सैमुअल्स 2019 में टी10 टूर्नामेंट में कर्नाटका टस्कर्स का हिस्सा थे, हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था। सैमुअल्स (40 वर्ष) ने पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेले और 17 शतकों की मदद से 11,000 से अधिक रन बनाए। 2012 और 2016 टी20 विश्व कप जीत के वह सर्वप्रमुख सूत्रधार माने जाते हैं।
इससे पहले मई, 2008 में भी उन पर अनैतिक तरीक़े से किसी से धन लेने का आरोप साबित हो चुका है, जिससे क्रिकेट की भावना और प्रतिष्ठा पर ठेस पहुंचती है। तब उन पर दो साल का प्रतिबंध लगा था।