मैच (9)
विश्व कप लीग 2 (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Nepal Tri-Nation (1)
PSL 2024 (2)
WPL (2)
BAN v SL (1)
ख़बरें

काउंटी पदार्पण में चमके गिल

ग्लमॉर्गन के लिए खेलते हुए वूस्‍टरशायर के ख़‍िलाफ़ खेली 92 रनों की पारी

शतक नहीं बनाने से निराश हैं शुभमन गिल  •  Getty Images

शतक नहीं बनाने से निराश हैं शुभमन गिल  •  Getty Images

बारिश से प्रभावित ग्‍लमॉर्गन बनाम वूस्‍टरशायर मुक़ाबले में काउंट्री में पदार्पण कर रहे भारतीय बल्‍लेबाज़ शुभम गिल ग्‍लमॉर्गन के शीर्ष स्‍कोरर रहे। उन्‍होंने 92 रनों की पारी खेली। ग्‍लमॉर्गन को अभी भी फ़ॉलोऑन से बचने के लिए 64 रनों की ज़रूरत है। दिन के खेल की समाप्ति पर टीम का स्‍कोर 241 रनों पर आठ विकेट था।
बारिश और ख़राब रोशनी के कारण 44 ओवर बारिश की वजह से और 10 ओवर ख़राब रोशनी के कारण नहीं हो पाया। गिल ने मैच के दूसरे दिन ही दिखा दिया था कि वह इस पिच पर अलग तरह के बल्‍लेबाज़ हैं। वह दूसरे दिन 34 रनों पर नाबाद रहे थे। मैच के तीसरे दिन उन्‍होंने मिडऑन पर बेहतरीन ऑन ड्राइव लगाकर चौका लगाया। ज़ल्‍द ही वह अपने अर्धशतक तक पहुंच गए। हालांकि ओपनर एडी बायरम के अलावा उन्‍हें किसी और का साथ नहीं मिल पाया। बायरम 67 रन बनाकर आउट हुए और ग्‍लमॉर्गन के दूसरे सर्वोच्‍च स्‍कोरर रहे। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी हुई।
हालांकि, गिल जब शतक की ओर बढ़ रहे थे तब एड बर्नार्ड ने उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया। वैसे गिल ख़ुद को बदकिस्‍मत मान रहे होंगे क्‍योंकि उनके आउट होने के अगली दो गेंद खिलाड़ी ख़राब रोशनी के कारण पवेलियन लौट गए थे। गिल ने 148 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्‍का लगाया।
गिल ने इस पारी को खेलने के बाद कह, "मेरे‍ लिए यहां आकर काउंटी खेलना अच्‍छा अनुभव रहा और मैं आज पिच पर अच्‍छा प्रदर्शन करके खुश हूं। परिस्थिति घर से अलग थी, ख़ासतौर से बारिश के कारण, आप रूकते हो, फ‍िर शुरू करते हो, फ‍िर रूकते हो और दोबारा से शुरू करते हो। यह उस वक्‍़त मुश्किल हो जाता है जब आप अपने जोन में होते हो। हालांकि जब आप इंग्‍लैंड में खेलते हो तो यह अनुभव का ही हिस्‍सा है।"
"उन्‍होंने कुछ अचछे स्‍पेल किए और अच्‍छी जगह पर गेंद की। हम मैच बचाने के लिए उन्‍हें अच्‍छी चुनौती देना चाहते थे। हमारा पहला लक्ष्‍य 250 तक पहुंचा और बल्‍लेबाज़ी बोनस अंक जुटाना था। एक बार जब हमने ऐसा कर दिया तो अगर हमें फॉलोऑन भी मिलता है तो हम मैच बचा लेंगे।"
"वाकई ऐसे आउट होना दुखद तो होता है, इसका कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि बारिश आए या नहीं। मैं बहुत निराश था, ख़ासतौर पर 92 रनों पर आउट होकर, लेकिन मैं अपने प्रदर्शन से संतुष्‍ट था क्‍योंकि मैं मैदान पर समय बिताना चाहते थे और मैंने वह किया। उम्‍मीद है कि अगली बार जब मैं ग्‍लमॉर्गन के लिए बल्‍लेबाज़ी करूंगा तो परिस्थितियों से सामंजस्‍य बैठा लूंगा।"

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26