मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्तान के नए मुख्य कोच बने ग्रेम थॉर्प

थॉर्प को ऐशेज़ में करारी हार के बाद इंग्लैंड के असिस्टेंट कोच के पद से हटा दिया गया था

अफ़ग़ानिस्तान के नए मुख्य कोच बने ग्रेम थॉर्प  •  Getty Images

अफ़ग़ानिस्तान के नए मुख्य कोच बने ग्रेम थॉर्प  •  Getty Images

ग्रेम थॉर्प को अफ़ग़ानिस्तान पुरुष टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। ऐशेज़ में करारी हार के बाद उन्हें इंग्लैंड के असिस्टेंट कोच के पद से हटा दिया गया था।
इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले थॉर्प को साउथ अफ़्रीका के लांस क्लूजनर की जगह पर यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। क्लूज़नर दो साल के कार्यकाल के बाद नवंबर में अपने पद से हट गए थे। उनके जाने के बाद बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ के पूर्व कोच स्टुअर्ट लॉ को अंतरिम कोच बनाया गया था।
अफ़ग़ानिस्तान के मुख्य कोच बनने की होड़ में मिस्बाह उल हक़ और अज़हर महमूद भी शामिल थे।
अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "एसीबी ने एक नए मुख्य कोच को चुनने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी, जिससे ग्रेम थॉर्प को इस पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध नामांकित व्यक्ति के रूप में चुना गया।"
इस नियुक्ति से ग्रैम थोर्प अंतरराष्ट्रीय कोचिंग में तेज़ी से वापसी कर रहे हैं, जो इंग्लैंड की काउंटी टीम मिडलसेक्स के कोच बनने की होड़ में शामिल थे। एक दशक से भी अधिक समय से ग्रैम थॉर्प इंग्लैंड की टीम के साथ थे, लेकिन सहायक कोच के रूप में उनकी भूमिका इस साल की शुरुआत में विवादास्पद परिस्थितियों में समाप्त हो गई।
ऐशेज़ में इंग्लैंड की 4-0 से हार के बाद उन्हें मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और इंग्लैंड क्रिकेट के निदेशक ऐशले जाइल्स के साथ बर्ख़ास्त कर दिया गया था।
होबार्ट में पांचवें और अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड की हार के बाद थॉर्प इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ियों के साथ शराब पी रहे थे। इसे रोकने के लिए सुबह-सुबह पुलिस को भी बुलाना पड़ा था। पुलिस को कथित तौर पर थॉर्प के द्वारा एक इनडोर स्पेस में सिगार जलाने के कारण बुलाया गया था, जो तस्मानिया में कानून के ख़िलाफ़ है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिरोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।