मैच (9)
WPL (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Nepal Tri-Nation (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
ख़बरें

आईसीसी टूर्नामेंट्स का विस्तार: वनडे विश्व कप में 14 तो टी20 विश्व कप में खेलेंगी 20 टीमें

आईसीसी बोर्ड की बैठक में हुआ फ़ैसला, चैंपियंस ट्रॉफ़ी भी फिर से शुरू होगी

आईसीसी बोर्ड ने 2023 और 2031 के बीच में होने वाले आईसीसी टूर्नामेंट्स को विस्तारित करने का निर्णय लिया है  •  Getty Images

आईसीसी बोर्ड ने 2023 और 2031 के बीच में होने वाले आईसीसी टूर्नामेंट्स को विस्तारित करने का निर्णय लिया है  •  Getty Images

2027 के वनडे विश्व कप में 14 टीमें खेलेंगी। इसके साथ ही हर दो साल पर होने वाले टी20 विश्व कप में भी कुल 20 टीमें भाग लेंगी। वहीं 50 ओवर की चैंपियंस ट्रॉफ़ी की पुनः वापसी होगी और 2025 व 2029 में इसे खेला जाएगा। मंगलवार को अतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की हुई बैठक में आईसीसी टूर्नामेंट्स के विस्तार करने का निर्णय लिया गया।
चैंपियंस ट्रॉफ़ी का पिछला आयोजन 2017 में हुआ था, जिसे फ़ाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर जीता था। यह विश्व के शीर्ष आठ वनडे टीमों का टूर्नामेंट होता है, जो हर चार साल पर खेला जाता है। लेकिन 2021 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफ़ी को आईसीसी ने अपने भविष्य के कार्यक्रम में जगह नहीं दी थी।
आईसीसी बोर्ड ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को भी जारी रखने का भी फैसला किया है, जिसमें नौ टीमें दो साल में कुल छह सीरीज खेलती हैं और उसके बाद फ़ाइनल होता है। इसके पहले संस्करण का समापन अगामी 18 से 22 जून को साउथैंप्टन में होगा, जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच फ़ाइनल मुक़ाबला खेला जाएगा। इसका दूसरा संस्करण इस ख़िताबी मुक़ाबले के तुरंत बाद शुरू हो जाएगा।
2027 और 2031 वनडे विश्व कप में अब कुल 54 मैच खेले जाएंगे। 2015 से वनडे विश्व कप में टीमों की संख्या को घटाकर 10 कर दिया गया था। तब से लगातार विश्व कप में टीमों की संख्या को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी। भारत में होने वाला 2023 वनडे विश्व कप पिछले दो दशक का आखिरी विश्व कप होगा, जिसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी।
2003 के बाद एक बार फिर से विश्व कप में सुपर-सिक्स की भी वापसी होगी, जिसमें सात टीमों के दो ग्रुप की शीर्ष तीन टीमें आगे बढ़ती हैं। इसके बाद सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मुक़ाबला खेला जाता है।
हालांकि बोर्ड की इस बैठक में 13 टीमों की वनडे सुपर लीग के भविष्य और विस्तार के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया। फ़िलहाल जारी वनडे सुपर लीग की शीर्ष 7 टीमें, मेज़बान भारत के साथ 2023 वनडे विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। वहीं नीचे की बची 5 टीमें, शीर्ष 5 आईसीसी एशोसिएट देशों के साथ मिलकर एक टूर्नामेंट खेलेंगी, जिनकी टॉप 2 टीम को विश्व कप में जगह दिया जाएगा।
अगामी होने वाले टी20 विश्व कप में अब कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। शुरूआती चरण में पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप बनाए जाएंगें और आपस में भिड़ेंगे। इन ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में प्रवेश करेंगी, जो कि नॉकआउट चरण होगा। इसके बाद सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मुक़ाबले खेले जाएंगे। 2024, 2026, 2028 और 2030 के टी20 विश्व कप इसी प्रारूप पर होंगे और प्रत्येक संस्करण में कुल 55 मैच खेले जाएंगे।
चैंपियंस ट्रॉफ़ी को उसी स्वरूप में बरकरार रखा गया है, जैसा कि यह पहले से होता आ रहा है। दुनिया की शीर्ष आठ टीमों को चार-चार टीमों के दो ग्रुप में बांटा जाएगा और प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफ़ाइनल के लिए जगह बनाएंगी।
आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ़ एलार्डिस ने बोर्ड मीटिंग के बाद जारी प्रेस रिलीज़ में कहा, "2031 तक आईसीसी कार्यक्रमों का निर्धारण होना क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और यह अगले दशक के लिए क्रिकेट की विकास रणनीति का मुख्य आधार बनेगा।"

नागराज गोलापुड़ी ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो में न्यूज़ एडिटर हैं। इस स्टोरी का अनुवाद ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो के सब एडिटर दया सागर ने किया है।