मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 टेस्ट टीम, न्यूज़ीलैंड और भारत वनडे और टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर

1995 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड अपनी सबसे कम रेटिंग अंक पर

The victorious Australian team with the series trophy, Pakistan vs Australia, 3rd Test, Lahore, 5th day, March 25, 2022

आईसीसी टेस्ट रेंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पास भारत से नौ अंक ज़्यादा हैं  •  AFP/Getty Images

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी पुरुष टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान मज़बूत कर लिया है, जबकि भारत और न्यूज़ीलैंड क्रमशः टी20 और वनडे रैंकिंग में नंबर 1 टीम बने हुए हैं।
आईसीसी का वार्षिक अपडेट मई 2019 के बाद से पूरी हुई सभी श्रृंखलाओं को दर्शाता है। रैकिंग अंक में मई 2021 से पहले खेली गई श्रृंखलाओं का भार अब 50 प्रतिशत और बाद की श्रृंखलाओं का 100 प्रतिशत है।
पिछले साल के अंत में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने ऐशेज़ में 4-0 से हराया था। इसके बाद पाकिस्तान में हुई टेस्ट सीरीज़ को भी ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से जीता था। इनदोनों सीरीज़ में मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज़ भारत पर अपनी बढ़त को नौ अंक तक बढ़ा लिया है। ऑस्ट्रेलिया के पास अब 128 अंक हैं।
भारत ने 119 रेटिंग तक अंक पहुंचने के लिए एक अंक प्राप्त किया है। वहीं इंग्लैंड के पास 88 रेटिंग अंक हैं, जो 1995 के बाद से सबसे कम है। भारत के ख़िलाफ़ इंग्लैंड की घरेलू श्रृंखला, जो 2021 में शुरू हुई थी। जुलाई में होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट के पूरा होने के बाद उसके अंक को रैंकिंग में शामिल किया जाएगा।
न्यूज़ीलैंड (111) और साउथ अफ़्रीका (110) तीसरे स्थान के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका के ख़िलाफ़ घरेलू श्रृंखला में मिली जीत के बाद भारत दूसरे स्थान पर है। वहीं 93 अंकों के साथ पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है।
इस बीच वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 2-0 और पाकिस्तान को 3-0 से हराकर 124 अंकों पर हैं। वहीं वनडे में न्यूज़ीलैंड के पास 125 अंक है। ऑस्ट्रेलिया के पास 107 अंक है और वह तीसरे स्थान पर है। चौथे स्थान पर भारत और पांचवें स्थान पर पाकिस्तान है।
टी20 में भारत ने दूसरे स्थान पर है। उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड पर अपनी बढ़त को एक अंक से बढ़ाकर पांच अंक तक कर दी है। पाकिस्तान तीसरे स्थान पर काबिज़ है। साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया एक-एक स्थान की छलांग के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड दो पायदान की गिरावट के साथ छठे नंबर पर खिसक गया जबकि वेस्टइंडीज़ सातवें स्थान पर है।
बांग्लादेश और श्रीलंका दोनों ने एक स्थान की बढ़त के साथ क्रमश: आठवां और नौवां स्थान हासिल किया है। दो स्थान गंवाने वाला अफ़ग़ानिस्तान दसवें स्थान पर है।