मैच (15)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

पैट कमिंस: विश्व कप के लिए मिलनी चाहिए 15 से अधिक खिलाड़ी चुनने की छूट

कमिंस ने लिया विश्व कप में बड़ा दल चुनने की छूट मिलने का पक्ष

पैट कमिंस कर रहे हैं बड़े विश्व कप दल का समर्थन  •  AFP/Getty Images

पैट कमिंस कर रहे हैं बड़े विश्व कप दल का समर्थन  •  AFP/Getty Images

ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ विश्व कप मैच के लिए प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए मौजूद 13 खिलाड़ियों में से ही चुनाव करना होगा। इस बीच टीम के कप्तान पैट कमिंस ने विश्व कप में टीम की साइज़ 15 से बढ़ाने की बात कही है। मिचेल मार्श निजी कारणों से स्वदेश लौटे हैं तो वहीं ग्लेन मैक्सवेल कन्कशन के कारण इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। इन दोनों खिलाड़ियों के आगे आने वाले मैचों के लिए लौटने के कारण ऑस्ट्रेलिया इनका विकल्प भी नहीं चुन सकती।
शनिवार की सुबह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ होने वाले मैच से पहले न्यूजीलैंड भी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रही है। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हार के बाद टीम के कई खिलाड़ी चोट से जूझ रहे हैं। मैट हेनरी के बाहर होने के बाद उनकी जगह टीम में शामिल किए गए काइल जेमिसन को भारत पहुंचने के 48 घंटे के भीतर ही मैदान में उतरना पड़ सकता है।
कमिंस से जब पूछा गया कि वह इस चीज का समर्थन करेंगे कि टीमों को अपने दल में अधिक खिलाड़ी चुनने का मौका मिले तो उन्होंने कहा, "जी हां, ये दो महीने का टूर्नामेंट है। आप ऐसी स्थिति में नहीं होना चाहेंगे जैसे न्यूजीलैंड जैसी टीम चोट की समस्या से जूझ रही है। सौभाग्य से वे केन को टीम में रोक सके हैं, लेकिन अगर उन्हें अचानक बाहर करना पड़ता तो यह टीम और टूर्नामेंट दोनों के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसा नहीं है कि आप दूसरे देशों के खिलाड़ी ला सकते हैं तो मेरा मानना है कि जितने खिलाड़ियों की जरूरत हो उतने चुनने की छूट मिलनी चाहिए।"
शॉन ऐबट इकलौते खिलाड़ी हैं जिनका इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया ने इस विश्व कप में नहीं किया है। ट्रैविस हेड ने न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ मैच के साथ विश्व कप में पहला मैच खेला था। शनिवार को होने वाले मैच में ऑस्ट्रेलिया को कम से कम दो बदलाव तो करने ही पड़ेंगे। मैक्सवेल और मार्श के बाहर होने की स्थिति में कैमरन ग्रीन और मार्कस स्टॉयनिस को लाया जा सकता है। इसका मतलब होगा कि स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन अपने तीन और चार नंबर की पोजीशन में वापसी करेंगे।
मार्श ने स्टॉयनिस को मैसेज भेजकर बताया है कि वह विश्व कप जीतने के लिए वापस भारत आएंगे। कमिंस ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है।
उन्होंने कहा, "निश्चित तौर पर वह वापस आएंगे। मुझे नहीं लगता है कि यह पर्थ में बहुत लंबी ट्रिप होने वाली है। मुख्य चीज ये है कि वह घर वापस गए हैं और हमें उनको जितना चाहिए उतना समय देना होगा।"

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। @mroller98