मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

पहले महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप में भारत का उद्घाटन मुक़ाबला मेज़बान साउथ अफ़्रीका से

साउथ अफ़्रीका में होने जा रहे इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी

साउथ अफ़्रीका इस टूर्नामेंट की मेज़बानी करेगा  •  Mark Metcalfe/Getty Images

साउथ अफ़्रीका इस टूर्नामेंट की मेज़बानी करेगा  •  Mark Metcalfe/Getty Images

पहले अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप की मेज़बानी साउथ अफ़्रीका करेगा। यह टूर्नामेंट 14 जनवरी 2023 से शुरू होगा, जबकि फ़ाइनल 29 जनवरी को खेला जाएगा। दो सप्ताह तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 41 मैच होंगे। पहले यह टूर्नामेंट 2021 में ही होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे टाल दिया गया था।
16 टीमों की इस प्रतियोगिता में इंडोनेशिया और रवांडा का नाम भी शामिल है, जो किसी भी विश्व स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में पहली बार हिस्सा लेंगी।
16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप की शीर्ष तीन टीमें सुपर 6 लीग चरण के लिए प्रवेश करेंगी। सुपर 6 लीग चरण में ग्रुप ए की टीमों की भिड़ंत ग्रुप डी से और ग्रुप बी की टीमों की भिड़ंत ग्रुप सी की टीमों से होगी। इसके बाद शीर्ष चार टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुंचेंगी जो कि 27 जनवरी को खेला जाएगा।
भारत अपने अभियान की शुरूआत मेज़बान साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच से करेगी, जो कि 14 जनवरी को खेला जाएगा। ग्रुप डी में भारत और साउथ अफ़्रीका के साथ-साथ यूएई और स्कॉटलैंड की टीमें हैं। वहीं ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और अमेरिका, ग्रुप बी में इंग्लैंड, पाकिस्तान, ज़िम्बाब्वे और रवांडा और ग्रुप सी में आयरलैंड, इंडोनेशिया, न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ की टीमें हैं।
सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मैचों के लिए रिज़र्व दिन रखा गया है। टूर्नामेंट से पहले 9 जनवरी से 11 जनवरी के बीच सभी टीमों के बीच कुल 16 अभ्यास मैच खेले जाएंगे।