मैच (13)
AFG v IRE (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (1)
WPL (1)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

गुवाहाटी टी20आई के लिए मुकेश कुमार की जगह दल में आए दीपक चाहर

मुकेश अपनी शादी के लिए एक मैच मिस करेंगे और चौथे मैच से फिर से उपलब्ध रहेंगे

हालांकि दीपक को तीसरे टी20आई में प्लेइंग इलेवन में मौक़ा नहीं मिला  •  Sportzpics

हालांकि दीपक को तीसरे टी20आई में प्लेइंग इलेवन में मौक़ा नहीं मिला  •  Sportzpics

तेज़ गेंदबाज़ दीपक चाहर को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध चल रहे टी20आई सीरीज़ के लिए भारतीय दल में शामिल किया गया है। उन्होंने मुकेश कुमार की जगह ली है, जिन्होंने गुवाहाटी में तीसरे मुक़ाबले से पहले अपनी शादी के लिए छुट्टी ली है। मुकेश आख़िरी दो मैचों के लिए दल के साथ फिर से जुड़ेंगे।

लगातार चोटों से ग्रस्त चाहर पिछली बार भारत के लिए दिसंबर 2022 में खेले थे। उन्होंने हाल में हुए सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने पांच मैच में 7.38 की इकॉनमी से 10 विकेट अपने नाम किए और बल्ले के साथ 39 गेंदों पर 171.79 के स्ट्राइक रेट के साथ 67 रन भी बनाए।

विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में भी उन्होंने अच्छी शुरुआत की है। उन्होंने दो ही मैच खेले हैं और अरुणाचल प्रदेश के विरुद्ध 56 गेंदों पर 66 रनों की पारी के अलावा उनके नाम गुजरात के ख़िलाफ़ 41 रन देकर छह विकेट भी हैं।

यह देखते हुए कि भारत के प्रमुख गेंदबाज़ों में किसी में भी बल्लेबाज़ी की पर्याप्त क्षमता नहीं है, चाहर अगले जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। इस मौजूदा सीरीज़ के बाद भारत छह और टी20आई खेलेगा और विश्व कप से पहले आईपीएल का आयोजन भी होगा।

मुकेश ने इस सीरीज़ में अच्छी गेंदबाज़ी की है। विशाखापट्नम में 54 रन खर्चने के बावजूद उन्होंने पारी के आख़िरी ओवर में केवल पांच रन दिए थे, जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया तीन विकेट पर 208 का स्कोर ही बना पाया था, जिसे भारत ने आख़िरी गेंद से पहले हासिल किया।

इस सीरीज़ में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने अपने प्रमुख खिलाड़ियों को विश्राम दिया है। भारत फ़िलहाल सीरीज़ में 2-0 से आगे है।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं