मैच (8)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

रोहित की कोविड रिपोर्ट एक बार फिर से पॉज़िटिव

एजबेस्टन टेस्ट खेलने पर संशय बरक़रार, जसप्रीत बुमराह कप्तानी के प्रबल दावेदार

Rohit Sharma is disappointed after his dismissal, England vs India, 3rd Test, Leeds, 3rd day, August 27, 2021

रोहित शर्मा (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Associated Press

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बुधवार सुबह की कोरोना रिपोर्ट फिर से पॉज़िटिव आई है, इससे उनके एजबेस्टन टेस्ट में खेलने पर संशय बरकरार है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को जानकारी मिली है कि बुधवार शाम और गुरूवार को सुबह उनका दो बार फिर से आरटीपीसीआर टेस्ट होगा, उसके बाद ही कोई आख़िरी निर्णय लिया जाएगा।
भारत के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ ने कहा, "रोहित अभी तक मैच से बाहर नहीं हुए हैं। वह हमारी मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। हां, उन्हें अभी ठीक होना है और मैच में उपलब्ध होने के लिए उन्हें निगेटिव होने की ज़रूरत है। मैच शुरू होने में अभी 36 घंटे बाक़ी हैं। उनका आज रात और कल सुबह में कोविड टेस्ट होना है। अब सब कुछ मेडिकल टीम और स्पोर्ट्स साइंस के हवाले है। वे ही इस मामले में निर्णय लेंगे। चूंकि रोहित आइसोलेशन में हैं, इसलिए हमें उन्हें देखने का मौक़ा नहीं मिला है। हालांकि हम स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं।"
बीसीसीआई की तरफ़ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि रोहित की अनुपस्थिति में भारत का कप्तान कौन होगा। केएल राहुल के दौरे से बाहर होने के बाद किसी को भी उपकप्तान नहीं बनाया गया है। हालांकि जसप्रीत बुमराह इसके प्रबल दावेदार है। इससे पहले श्रीलंका सीरीज़ के दौरान भी बुमराह को उपकप्तान बनाया गया था। बुमराह ने अभी तक पेशेवर क्रिकेट में कभी भी कप्तानी नहीं की है। अगर ऐसा होता है तो वह कपिल देव के बाद भारत के कप्तान बनने वाले दूसरे विशुद्ध तेज़ गेंदबाज़ होंगे।
श्रीलंका सीरीज़ से पहले बुमराह ने कहा था कि वह कभी भी टीम का नेतृत्व करने से पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा, "अगर मुझे किसी भी परिस्थिति में कोई भी मौक़ा मिलता है तो यह मेरे लिए एक सम्मान की बात होगी और मैं इससे पीछे नहीं हटूंगा। जिस भी भूमिका के लिए मुझसे कहा जाएगा मैं उसे पूरी तरह से निभाऊंगा। जब आप टीम के वरिष्ठ सदस्य होते हैं तब आप नेतृत्वकर्ता भी होते हैं। इसलिए यह सिर्फ़ एक भूमिका ही होती है जो आपको औपचारिक तौर पर मिलती है। मुंबई इंडियंस में एक वरिष्ठ खिलाड़ी के तौर पर मैं अपने कप्तान और अन्य खिलाड़ियों की मदद करता हूं। इस तरह से आप एक नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाते हैं। मैं सिर्फ़ व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए कप्तान नहीं बनना चाहता।"

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं