मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

कोविड-19 की जंग जीतने में मदद के इरादे से बीसीसीआई 2000 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स करेगा दान

भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे पंड्या बंधु ने भी पीड़ितों की मदद के लिए बढ़ाया हाथ

The Covid-19 situation in Mumbai, among other places, has worsened over the past few weeks, Mumbai, April 2, 2021

देश में इस समय कोविड-19 की दूसरी लहर चल रही है, जहां औसतन रोज़ाना 2 लाख 50 हज़ार से ज़्यादा नए पॉज़िटिव केस आ रहे हैं  •  Hindustan Times via Getty Images

देश इस समय कोविड-19 महामारी की जंग में जूझ रहा है जिसमें अब बीसीसीआई ने भी मदद के हाथ आगे बढ़ाए हैं। बीसीसीआई की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि उनकी ओर से 10 लीटर वाले 2000 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स दान में दिए जाएंगे। भारत में इस समय कोविड-19 की दूसरी लहर चल रही है जहां पिछले सात दिनों से हर दिन औसतन 2 लाख 50 हज़ार से ज़्यादा नए पॉज़िटिव केस आ रहे हैं। बीसीसीआई के द्वारा जारी प्रेस रिलीज़ के मुताबिक़, "अगले कुछ महीनों में पूरे देश में बोर्ड की ओर से ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स का वितरण होगा। इस मदद का मक़सद पीड़ितों और ज़रूरतमंदों तक राहत पहुंचाना है और महामारी की वजह से जो हालात बने हैं उन्हें सही करना है।"
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मेडिकल और स्वास्थ्य सेवा की तारीफ़ करते हुए कहा, "ये सभी सच में एक योद्धा हैं और हमें बचाने के लिए उन्होंने हरसंभव प्रयास किया है। ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स उन तमाम लोगों के लिए राहत पहुंचाएगा जिन्हें अभी इसकी ज़रूरत है ताकि वे जल्द ठीक हो सकें।"
दादा के साथ-साथ बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी उम्मीद जताई कि बोर्ड की ये मदद मांग और आपूर्ति के बीच बने गैप को कम करने में अहम योगदान निभाएगी। इससे पहले मार्च 2020 में जब कोराना की पहली लहर आई थी तब भी बीसीसीआई की ओर से पीएम केयर फ़ंड में 51 करोड़ रुपये से मदद की गई थी। इसी बीच पंड्या बंधु यानी - हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या भी अपने स्तर से ज़रूरतमंदो के बीच ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स वितरित कर रहे हैं।
सोमवार को क्रुणाल पंड्या ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, "ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स के इस नए बैच को सभी पीड़ितों के जल्द ठीक होने की दुआ के साथ कोविड केंद्रों में भेजा जा रहा है।"
एक ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर चिकित्सा का एक पोर्टेबल और लागत प्रभावी स्रोत है। यह ज़रूरतमंद मरीज़ो को पर्यावरण से हवा खींचकर लगातार, स्वच्छ और केंद्रित ऑक्सीजन देता है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।