मैच (21)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
ख़बरें

भारत-न्यूज़ीलैंड सेमीफ़ाइनल की पिच में किया गया बदलाव

पहले यह मैच ताज़ा पिच पर होने वाला था लेकिन अब यह पुरानी पिच पर खेला जाएगा

सेमीफ़ाइनल से पहले पिच का निरक्षण करते हुए रोहित शर्मा  •  Getty Images

सेमीफ़ाइनल से पहले पिच का निरक्षण करते हुए रोहित शर्मा  •  Getty Images

बुधवार दोपहर को मुंबई में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच 2023 वनडे विश्व कप का पहला सेमीफ़ाइनल एक पहले से इस्तेमाल की गई पिच पर खेला जाएगा, जिस पर टूर्नामेंट में पहले ही दो मैच हो चुके हैं।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि सेमीफ़ाइनल शुरू में पिच नंबर सात पर खेला जाना था, जो वानखेड़े स्टेडियम के पिच ब्लॉक की केंद्रीय पट्टी है। पिच सात एक ताज़ा सतह है जिसका उपयोग विश्व कप के लीग चरण में नहीं किया गया था।
हालांकि अब मैच को पिच नंबर छह पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया है। इसी पिच पर 21 अक्तूबर को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ साउथ अफ़्रीका की टीम ने 229 रन से जीत दर्ज की थी और 2 नवंबर को श्रीलंका को भारत ने 302 रनों से हराया था।
यह बदलाव बताता है विश्व कप से पहले जिन-जिन पिचों पर मैच को आयोजित करने की योजना बनाई गई थी, उसे फ़ॉलो नहीं किया गया है। एक सूत्र ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया "वानखेड़े में 6-8-6-8-7 (पिच संख्या) की योजना बनाई गई थी लेकिन अब तक 6-8-6-8 का उपयोग किया गया है।"
विश्व कप के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार 'ग्राउंड अथॉरिटी' किसी भी मैच से पहले "पिच के चयन और तैयारी के लिए जिम्मेदार है।" जिसका मतलब यह है कि इस मामले में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) पर पिच की संख्या आवंटित करने की जिम्मेदारी थी। आईसीसी के पास एक स्वतंत्र पिच सलाहकार, एंडी एटकिंसन भी है, जो स्थानीय ग्राउंडस्टाफ़ के साथ काम करते हैं।
डेली मेल ने बताया है कि एटकिंसन विश्व कप के दौरान पूर्व-सहमत योजनाओं में बदलाव से काफ़ी निराश हो गए हैं और उन्होंने एक लीक ईमेल में अनुमान लगाया कि क्या रविवार को अहमदाबाद में फ़ाइनल के लिए पिच "पहली आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फ़ाइनल होगी जहां पिच टीम प्रबंधन और या घरेलू बोर्ड के अनुरोध पर उनकी शर्तों के अनुसार विशेष रूप से चुना और तैयार किया गया है।"
ऐसा कोई आईसीसी नियम नहीं है जो कहता हो कि नॉकआउट मैच नई पिचों पर खेले जाने चाहिए। उनकी पिच और आउटफ़ील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया में एकमात्र शर्त यह है: "यह उम्मीद की जाती है कि जिन स्थानों को मैच की मेज़बानी की जिम्मेदारी आवंटित की गई है, वे उस मैच के लिए सर्वोत्तम संभव पिच और आउटफ़ील्ड स्थितियां पेश करेंगे।"
चार साल पहले इंग्लैंड में 2019 वनडे विश्व कप के सेमीफ़ाइनल दोनों ताज़ा पिचों पर खेले गए थे। लेकिन पिछले साल दोनों टी20 विश्व कप सेमीफ़ाइनल इस्तेमाल की गई पिचों पर खेले गए थे।

मैट रोलर ESPNcricinfo असिस्टेंट एडिटर हैं