मैच (18)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (6)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
ख़बरें

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सामने अभ्यास की चुनौतियां

कप्तान लेनिंग ने कहा लंबे समय से टीम की खिलाड़ी एक-दूसरे से नहीं मिली

लॉकडाउन और क्वारंटीन के प्रावधान से परेशान हैं लेनिंग  •  Luke Hemer/Getty Images

लॉकडाउन और क्वारंटीन के प्रावधान से परेशान हैं लेनिंग  •  Luke Hemer/Getty Images

ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान मेग लेनिंग कोविड-19 के व्‍यवधान की संभावनाओं के बारे में सत्र के पहले हिस्‍से में ज्‍यादा नहीं सोच रही हैं और उन्‍हें लगता है कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ अगले माह होने वाली सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार होगी।
न्यू साउथ वेल्स में लॉकडाउन है। सिडनी में अक्टूबर में इसी तरह रहने की उम्मीद है। कैनबरा, मेलबर्न और डरविन अभी बंद हैं, जिसने क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को दुविधा में डाल दिया है। पहले तो यह पक्का करना है कि टीम अच्छी तरह से तैयारी करे और उसके बाद मल्टी फॉर्मेट सीरीज खेले।
न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के खिलाड़ियों को दूसरे राज्य में प्रवेश करने के लिए इस माह के खत्म होने से पहले क्वारंटीन में जाना होगा, जिससे की पहले वनडे के लिए टीम एकसाथ हो सके। यह मैच 19 सितंबर को सिडनी में होना है। तीन मैचों की टी20 सीरीज अक्टूबर के शुरुआत में खेली जाएगी।
यहां तक की मेलबर्न में होने वाला दूसरा और तीसरा वनडे भी रोडब्लॉक्स की परेशानी से जूझ सकते हैं, क्योंकि इसके बाद पर्थ में डे नाइट टेस्ट 30 सितंबर से खेला जाएगा। साथ ही बायो सिक्योर रणनीति सरकार की छूट में मददगार साबित हो सकती हैं। टीमों को वैक्सीनेटिड भी होना होगा क्योंकि न्यू साउथ वेल्स से वेस्टर्न ऑस्‍ट्रेलिया में प्रवेश करने के लिए वैक्सीनेटिड होना जरूरी है।
ऑस्‍ट्रेलिया की रणनीति थी कि वह डरविन और ब्रिसबेन में ट्रेनिंग कैंप लगाएगी, लेकिन कोविड आउटब्रेक और बॉर्डर बंद होने के कारण ऐसा नहीं हो सका और टीम की खिलाड़ी अप्रैल में न्यूजीलैंड दौरे के बाद से ही नहीं मिली हैं, जो भी काम है वह जूम पर बातचीत से ही हो रहा है।
लेनिंग ने कहा कि अभी कुछ नहीं पता है, हम लंबे समय से मिले नहीं है, अभ्यास नहीं किया है, लेकिन सच कहूं तो हमने इस बारे में बात की है। इस समय अभ्यास सही नहीं है। आपको अपने अनुभव पर फैसला लेना होगा और खुद पर विश्वास करना होगा। यह मुश्किल है लेकिन अभी तक हमने इसका डटकर सामना किया है और इस सीरीज में कुछ अलग नहीं है। जो भी तैयारी हम करेंगे वह काफी होगी।
भारतीय टीम जब इस माह के अंत यहां पहुंचेगी तो उन्हें दो सप्ताह तक क्वारंटीन रहना होगा। भारतीय टीम की पांच खिलाड़ी द हंड्रेड में खेली, जिससे उन्हें अच्छा अभ्यास भी मिला। इनमें हरमनप्रीत कौर, स्मृति मांधना, जेमिमाह रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा और शेफाली वर्मा शामिल हैं।

ऐंड्रयू मैकग्लेशन ESPNcricinfo में डिप्टी संपादक हैं। अनुवाद हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है। @nikss26