मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

लिविंगस्टन और बेयरस्टो की पारियों की बदौलत पंजाब ने दर्ज की बड़ी जीत

रबाडा ने 21 रन देकर तीन विकेट लिए

Arshdeep Singh and Liam Livingstone combined to send Yashasvi Jaiswal back, Punjab Kings vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 7, 2022

लिविंगस्टन ने 40 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली  •  BCCI

पंजाब किंग्स 209 पर 9 (लिविंगस्टन 70, बेयरस्टो 66, हर्षल 4-34) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु 155 पर 9 (मैक्सवेल 35, पाटीदार 26, रबाडा 3-21) को 54 रन से हराया
पंजाब किंग्स ने आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 54 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इस जीत के साथ उनकी प्ले ऑफ़ में पहुंचने की उम्मीद बरकरार है। 12 मैचों में उनके पास अब 12 अंक है और वह अंक तालिका में छठे स्थान पर विराजमान हैंं। हालांकि उन्हें अभी नेट रन रेट पर काफ़ी काम करना होगा।
पहली पारी में पंजाब किंग्स के बल्लेबाज़ों ने शानदार फ़ॉर्म दिखाया। पहले जॉनी बेयरस्टो ने 29 गेंदों में 66 रनों की आतिशी पारी खेल कर एक बड़े स्कोर की नींव रखी। उसके बाद लियम लिविंगस्टन ने 40 गेंदों में 72 रनों की पारी खेल कर टीम को 209 के स्कोर तक पहुंचा दिया।
बेंगलुरु की गेंदबाज़ी को देखा जाए तो उसमें कुछ ऐसे आंकड़ें हैं, जो काफ़ी चौंकाने वाले हैं। वनिंदु हसरंगा ने आज अपने चार ओवर में सिर्फ़ 15 रन ख़र्च करते हुए दो विकेट लिए। वहीं हर्षल पटेल ने आख़िरी के ओवरों में गेंदबाज़ी करते हुए अपने चार ओवर में 34 रन देकर चार विकेट लिए। टीम के सबसे प्रमुख गेंदबाज़ों में से एक जॉश हेज़लवुड ने चार ओवर में बिना कोई विकेट लिए 64 रन ख़र्च किए।
वहीं 210 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु की टीम ने पहले पांच ओवरों में फ़ाफ़ डुप्लेसी, विराट कोहली और महिपाल लोमरोर का विकेट गंवा दिया। हालांक इसके बाद रजत पाटीदार और ग्लेन मैक्सवेल और रजत पाटीजार के बीच एक अच्छी साझेदारी हुई लेकिन वह भी टीम को जीत नहीं दिला सके।
बेयरस्टो ने की आतिशी शुरुआत
इस मैच से पहले बेयरस्टो ने आईपीएल 2022 में आठ पारियों में 17 के औसत और 117.24 के स्ट्राइक रेट से 136 रन बनाए थे। हालांकि इस मैच में उन्होंने शुरुआत में ही बाज़ी मार ली। उन्होंने शुरुआती ओवर में मैक्सवेल के ख़िलाफ़ कुछ शानदार सिक्सर लगाए और फिर हेज़लवुड को डीप मिडविकेट के ऊपर से दो सिक्सर मारे। तीन ओवर की समाप्ति तक उन्होंने 12 गेंदों में चार छक्कों की मदद से 34 रन बना लिए थे।
हालांकि इसके बाद मैक्सवेल को एक बार फिर से जब गेंदबाज़ी थमाई गई तो उन्होंने शिखर धवन को बोल्ड कर दिया लेकिन पावरप्ले के अंतिम ओवर में बेयरस्टो ने मोहम्मद सिराज के ओवर में तीन सिक्सर और एक चौका लगाया। बेयरस्टो ने सिर्फ़ 21 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया। टी20 क्रिकेट में यह उनका सबसे तेज़ अर्धशतक था। बेयरस्टो की इस पारी की मदद से पंजाब की टीम ने पहले छह ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए थे।
हालांकि इसके बाद कुछ देर के लिए शाहबाज़ अहमद और वनिंदु हसरंगा ने रन गति को कम करने का प्रयास किया। सातवें ओवर में हसरंगा ने राजापक्षा को आउट किया और इसके ठीक बाद शाहबाज़ की गेंद पर बेयरस्टो भी कवर प्वाइंट पर कैच आउट हो गए। 7 से 11 ओवर में बीच में पंजाब की टीम ने सिर्फ़ 25 रन बनाए। हालांकि इसके बावजूद उनका रन रेट 10 के क़रीब ही था।
लिविंग-हिटिंग-स्टन
लिविंगस्टन ने अपनी पारी की शुरुआत में पहले 14 गेंद में सिर्फ़ 14 रन बनाए थे। हालांकि उसके बाद उन्होंने अपनी पारी का गियर चेंज़ किया और अंत तक काफ़ी आक्रमकता के साथ बल्लेबाज़ी की। उन्होंने अपनी पारी में आज कुल पांच चौके और चार सिक्सर लगाए। उनकी इस आतिशबाज़ी की बदौलत पंजाब की टीम अपनी पारी को ठीक तरीके़ से ख़त्म करने में कामयाब रही।
शुरुआत और अंत दोनों ख़राब
पिछले दो-तीन सालों में हमें कई बार ऐसा लगा है कि विराट कोहली वापस फ़ॉर्म में आ गए हैं। उन्होंने अपनी पारी की शुरुआत काफ़ी अच्छी तरह से की। पहले उन्होंने अर्शदीप सिंह को एक शानदार कवर ड्राइव लगाया फिर मिड विकेट की दिशा में फ्लिक करते हुए एक चौका बटोरा। उसके बाद उन्होंने हरप्रीत बरार के ओवर में डीप मिड विकेट की दिशा में कमाल का सिक्सर भी लगाया।
हालांकि उसके अगले ही ओवर में कगिसो रबाडा की बैक ऑफ़ लेंथ गेंद पर वह आउट हो गए। कोहली उस गेंद को पुल करना चाहते थे लेकिन गेंद ग्लब्स को चूमती हुई उनके थाई पैड पर लगी और फिर शॉर्ट फ़ाइन लेग के फील्डर के पास चली गई।
इसके बाद ऋषि धवन गेंदबाज़ी करने आए तो उन्होंने अपने पहले ही ओवर में लोमरोर और डुप्लेसी को कैच आउट करा दिया। पांच ओवर के बाद बेंगलुरु का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 41 रन था।
इसके बाद मैक्सवेल और पाटीदार ने एक बार के लिए प्रयास किया वह मैच को बेंगलुरु के पक्ष में झुका सकें। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई। 10 ओवर के बाद बेंगलुरु का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 95 रन था और उन्हें अगले 10 ओवर में 115 रन चाहिए थे। हालांकि इस साझेदारी के टूटते ही बाक़ी को कोई बल्लेबाज़ टिक कर नहीं खेल सका और पंजाब ने इस मैच को 54 रनों से जीत लिया। पंजाब की तरफ़ से रबाडा ने तीन, हरप्रीत ने दो और ऋषि धवन और राहुल चाहर ने दो-दो विकेट लिए।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।