मैच (10)
MLC (2)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (1)
TNPL (1)
ख़बरें

ज़ि‍म्‍‍बाव्‍वे दौरे पर नितीश, अभिषेक और रियान टीम में शामिल

शुभमन गिल होंगे भारतीय टीम के कप्‍तान

Are you not entertained with Shubman Gill?, Ranchi, February 21, 2024

शुभमन गिल करेंगे टीम इंडिया की कप्‍तानी  •  Getty Images

चयनकर्ताओं ने सोमवार को ज़‍िम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए भारत की 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की। भारतीय टीम यहां पर जुलाई के पहले सप्‍ताह में पहुंचेगी और मेज़बान टीम के ख़‍िलाफ़ पांच मैचों की टी20 सीरीज़ खेलेगी। टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत जैसे कई बड़े नाम शामिल नहीं हैं, जबकि शुभमन गिल को पहली बार टीम का कप्‍तान बनाया गया है। टीम में पहली बार बल्‍लेबाज़ी ऑलराउंडर अभिषेक शर्मा और नितीश रेड्डी को भी चुना गया है। दूसरी ओर रियान पराग को भी IPL 2024 में उनके बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम मिला है।
यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन केवल दो ही ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो भारत की टी20 विश्‍व कप टीम का हिस्‍सा हैं। 29 जून को टूर्नामेंट ख़त्‍म होने के बाद विश्‍व कप में गए खिलाड़‍ियों को आराम दिया गया है।
रिंकू सिंह, आवेश खान और ख़लील अहमद, शुभमन के साथ टी20 विश्‍व कप टीम में रिज़र्व खिलाड़‍ियों में शामिल हैं, ये सभी ज़‍िम्‍बाब्‍वे के ख़‍िलाफ़ चुनी टीम में चुन गए हैं। टीम के ज़‍िम्‍बाब्‍वे में 1 जुलाई को जाने की संभावना है और टीम की कोचिंग वीवीएस लक्ष्‍मण करेंगे, क्‍योंकि टी20 विश्‍व कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल ख़त्‍म हो रहा है।
पिछले साल अगस्‍त में में डेब्‍यू करने वाले 16 टी20 खेल चुके तिलक वर्मा को टीम में जगह नहीं मिली है। वह अफ़ग़ानिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ जनवरी में हुई टी20 सीरीज़ में भी टीम के साथ थे और उनका IPL सीज़न बेहतरीन रहा था जहां पर उन्‍होंने 149.64 के स्‍ट्राइक रेट से 416 रन बनाए थे।
अभिषेक को भी सनराइज़र्स हैदाबाद के लिए उनके सफल सीज़न के बाद टीम में चुना गया है जहां पर उन्‍होंने 204.21 के स्‍ट्राइक रेट से 484 रन बनाए थे जिसमें 42 छक्‍के शामिल थे। उन्‍होंने पिछले साल नवंबर में पंजाब को सैयद मुश्‍ताक़ अली ट्रॉफ़ी जिताने में भी अहम भूमिका निभाई थी जहां पर उन्‍होंने ओपनर के तौर पर 192.46 के स्‍ट्राइक रेट से 485 रन बनाए थे।
अपने छठे IPL सीज़न में खेलने वाले वाले पराग का पिछला सीज़न राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए कमाल का गया था, जहां उन्‍होंने नंबर चार पर बल्‍लेबाज़ी करते हुए 14 पारियों में से सात में 40 या उससे अधिक का स्‍कोर किया था। उनके अलावा इस सीज़न केवल विराट कोहली ने उनसे अधिक नौ बार 40 से अधिक स्‍कोर किया था। पराग ने 16 पारियों में 573 रन बनाए और सबसे अधिक रन बनाने वालों के मामले में तीसरे नंबर पर रहे।
21 साल के रेड्डी पुरानी गेंद के तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंड हैं। उन्‍होंने चयनकर्ताओं को ख़ासा प्रभावित किया था। उन्‍होंने इस IPL 2024 में 142.92 के स्‍ट्राइक रेट से 303 रन बनाए जबकि 13.1 ओवर गेंदबाज़ी करते हुए तीन विकेट लिए।
वहीं तुषार देशपांडे ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए IPL 2024 में 8.83 की इकॉनमी से सबसे अधिक 17 विकेट लिए थे।
भारतीय टीम हरारे में 6, 7, 10, 13 और 14 जुलाई को टी20 मुक़ाबले खेलेगी।
ज़‍िम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए भारतीय टीम - शुभमन गिल (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, नितीश रेड्डी, वॉशिंगटन संदुर, रवि बिश्‍नोई, आवेश ख़ान, ख़लील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।