मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

आईपीएल 2021 के बचे हुए मुक़ाबले यूएई में होंगे आयोजित

शनिवार को स्पेशल जेनरल बॉडी मीटिंग में इस फ़ैसले पर लगी मुहर

इस महीने की शुरुआत में IPL 2021 को कोविड-19 की वजह से स्थगित कर दिया गया था  •  BCCI

इस महीने की शुरुआत में IPL 2021 को कोविड-19 की वजह से स्थगित कर दिया गया था  •  BCCI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस बात की घोषणा कर दी है कि इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (आईपीएल) के बाक़ी बचे मुक़ाबले यूएई में कराए जाएंगे। शनिवार को स्पेशल जेनरल बॉडी मीटिंग में इस बात पर फ़ैसला लिया गया। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन के फ़ैसले के लिए और समय मांगा जाएगा। फ़िलहाल टी20 वर्ल्ड कप अक्तूबर के मध्य से 14 नवंबर के बीच भारत में प्रस्तावित है।
शनिवार को बीसीसीआई के द्वारा जारी मीडिया रिलीज़ में कहा गया है कि मई में स्थगित हुए आईपीएल को यूएई में कराया जाएगा। भारत में उस समय मॉनसून का वक़्त रहेगा, जो आमूमन जून से लेकर अक्तूबर तक होता है।
जब आईपीएल स्थगित हुआ था, तो उस समय 31 मैच होने बाक़ी थे, जिनमें चार प्लेऑफ़्स भी शामिल हैं। बीसीसीआई को आईपीएल इसलिए स्थगित करना पड़ा था, क्योंकि तब प्रतियोगिता के दूसरे लेग के दौरान कोविड-19 के पॉज़िटिव केस लगातार बढ़ रहे थे। चार टीमों के सात सदस्यों को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया था - चेन्नई सुपर किंग्स (एल बालाजी, माइक हसी और एक सर्विस स्टाफ़), कोलकाता नाइटराइडर्स (वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर), दिल्ली कैपिटल्स (अमित मिश्रा), सनराइज़र्स हैदराबाद (ऋद्धिमान साहा)। इनके अलावा कोलकाता के दो और सदस्य प्रसिद्ध कृष्णा और न्यूज़ीलैंड के विकेटकीपर टीम साइफ़र्ट भी आईपीएल के स्थगित होने के बाद पॉज़िटिव पाए गए थे।
भारत लगातार कोविड-19 के दूसरे वेव से जूझ रहा है लिहाज़ा भारत में आईपीएल के दूसरे फ़ेज़ की मेज़बानी पर संदेह बना हुआ था। यहां तक कि अपने घर लौटने के बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज माइक हसी ने तो ये भी कह दिया था कि भारत में टी20 वर्ल्ड कप का होना मुश्किल है।
ये लगातार दूसरा साल होगा जब यूएई में आईपीएल खेला जाएगा। 2020 में भी बीसीसीआई ने पूरी प्रतियोगिता यूएई के तीन शहरों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में आयोजित कराई थी। ऐसा माना जा रहा है कि यही तीनों शहरों में एक बार फिर आईपीएल 2021 के बचे हुए मुक़ाबले खेले जाएंगे। बीसीसीआई ने अभी तारीख़ों की घोषणा नहीं की है लेकिन ये मुक़ाबले सितंबर-अक्तूबर के विंडो में ही होंगे, जो बीसीसीआई के लिए चुनौती से कम नहीं होगा।
टी20 वर्ल्ड कप पर भी जल्द लेना होगा फ़ैसला
आईसीसी भी इससे पहले ये बोल चुका है कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए जो विंडो है उसमें बदलाव मुश्किल है, टी20 वर्ल्ड कप अक्तूबर 16 से 14 नवंबर के बीच प्रस्तावित है। साथ ही साथ आईसीसी ये भी चाहता है कि बीसीसीआई इस बात पर जल्द फ़ैसला करे कि 16 देशों वाला ये वर्ल्ड कप जो पिछले साल भी स्थगित हो गया था, इसकी मेज़बानी भारत कर सकता है या फिर इसे भी यूएई में आयोजित कराया जाए।
बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि, "स्पेशल जेनरल मीटिंग (एसजीएम) में इस बात पर सहमति बनी है कि आईसीसी से मेज़बानी के फ़ैसले के लिए और समय मांगने की बात की जाए।"
आईसीसी बोर्ड मीट में ये मुद्दा बेहद अहम है जो 1 जून को प्रस्तावित है, इस बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के उपस्थित होने की उम्मीद है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिन्दी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।